केदारनाथ के कपाट इस दिन खुलेंगे, तय हुई तारीख...आप भी जानिए

केदारनाथ के कपाट इस दिन खुलेंगे, तय हुई तारीख...आप भी जानिए

kedarnath kapat will open in 29 april  - केदारनाथ, उत्तराखँड न्यूज,उत्तराखंड,

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि उत्तराखंड में शिवरात्रि 14 फरवरी को है और इसी दिन बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि का भी निर्धारण किया जाएगा। आखिरकार वो वक्त आ ही गया और केदारनाथ के रावल, वेदपाठियों, हक-हकूक धारियों और तमाम ज्योतिषियों ने इस बारे में गणना करते हुए तिथि तय कर दी है। केदारनाथ रावल श्री भीमाशंकर लिंग ने स्थानीय लोगों की उपस्थिति में तय किया किया है कि 29 अप्रैल (16 गति बैशाख) को सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर केदारनाथ के कपाट खोले जाएंगे। इस वक्त मेष लग्न होगा। 29 अप्रैल को रविवार का दिन है। इस दिन चित्रा नक्षत्र होगा। इसके साथ ही इस दिन एक योग भी बन रहा है, जिसका नाम है पद्मयोग। तैयार रहिए और 29 अप्रैल का इंतजार कीजिए।

यह भी पढें - Video: केदारनाथ की उम्र से जुड़ा सबसे बड़ा रहस्य, सावन के पहले सोमवार पर जानिए ये राज
खास बात ये भी है कि इस दिन चतुर्दशी है। उत्तराखंड की केदारघाटी के बड़े ज्योतिषियों में से एक आचार्य कृष्णानंद नौटियाल कहते हैं कि ये एक बेहतरीन वक्त है। इस शुभ वक्त में केदार के कपाट खुलना कई शुभफलदायी हो सकता है। उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है। इसके अलावा चार धाम और पंच केदार में से भी ये एक है। पत्‍थरों से बने कत्यूरी शैली के इस मन्दिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पाण्डव वंश के जनमेजय ने कराया था। कहा ये भी जाता है कि आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया। जून 2013 के दौरान भूस्खलन के कारण केदारनाथ सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र रहा। इस दौरान मंदिर की दीवारें गिर गई और बाढ़ में बह गयी।

यह भी पढें - Video: भगवान केदारनाथ की आरती का दुर्लभ वीडियो...नसीबवालों को ही होते हैं ये दर्शन !
इस ऐतिहासिक मन्दिर का मुख्य हिस्सा और सदियों पुराना गुंबद ही सुरक्षित रहे थे। खैर अब एक बार फिर से केदारनाथ में पुनर्निर्माण हो रहा है। नई केदारपुरी तैयार हो रही है। आइए ये वीडियो भी देख लीजिए

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: kedarnath kapat will open in 29 april

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें