भारत की बेटी ने अफ्रीका में रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज

भारत की बेटी ने अफ्रीका में रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज

Smriti mandhana made record against south africa - स्मृति मंधाना, भारतीय टीम, क्रिकेट रिकॉर्ड,उत्तराखंड,

आप साउथ अफ्रीका और भारत के बीच क्रिकेट सीरीज में उलझे रहे होंगे। विराट कोहली ने तो शतक बनाया लेकिन उससे भी शानदार खेल दिखाने का काम भारत की बेटी स्मृति मंधाना ने किया है। स्मृति ने जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे एक साथ ही कई रिकॉर्डस बनाए हैं। स्मृति मंधाना के बल्ले का जादू आपने वर्ल्ड कप में तो देखा ही होगा। क्रिकेट के जानकार तो उन्हें महिला क्रिकेट की सहवाग भी कहते हैं। स्मृति का बल्ला रुकता नहीं है, वो विरोधी गेंदबाजों की बखिया उड़ने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ती। एक बार फिर साउथ अफ्रीका की ही धरती पर स्मृति मंधाना ने अपनी बादशाहत, साबित कर डाली है। स्मृति ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में 84 रनों की शानदार पारी खेली थी। अब दूसरे में मैच में स्मृति ने धमाकेदार शतक जड़ा है। इसके साथ ही स्मृति मंधाना ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है।

यह भी पढें - Video: पहाड़ की गोल्डन गर्ल, गांव की बेटी गोल्ड ले आई, देखिए वो ऐतिहासिक पल
यह भी पढें - Video: पहाड़ी छोरे ने अनिल कुंबले का इतिहास दोहराया, टूटे जबड़े का साथ शतक लगाया
स्मृति मंधाना दुनिया के तीन अलग-अलग देशों में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। ये खुद में एक बड़ा रिकॉर्ड है। स्मृति ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में और उसके बाद इंग्लैंड में शतक जमाया था। अब अफ्रीका में शतक जमाकर उन्होंने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है। अफ्रीका की टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। सलामी बल्लेबाज स्मृति ने पूनम राउत के साथ 56 रनों की पार्टनरशिप की। पूनम 20 रन बनाकर पैवेलियन के लिए चल पड़ीं। इसके बाद कप्तान मिताली राज के साथ भी उन्होंने 51 रनों की साझेदारी की। मिताली राज ने भी 20 रन बनाए। इसके बाद मैदान पर खेलने उतरी हरमनप्रीत कौर और स्मृति मे मिलकर साुथ अफ्रीकी गेंदबाजों पर हल्ला बोल दिया। दोनों के बीच तीसरे विकरेट के लिए 134 रनों की पार्टनरशिप हुई।

यह भी पढें - उत्तराखंड के कमलेश नगरकोटि ने फिर रचा इतिहास, अब ICC ने दिया बड़ा तोहफा
यह भी पढें - पहाड़ का परमजीत बिष्ट, नेशनल गेम्स में जमाई धाक, स्वर्ण पदक पर किया कब्जा
स्मृति ने इस बीच एक बेहतरीन शतक जड़ा। स्मृति ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्के की मदद से 134 रन बनाए। स्मृति की इस पारी के दम पर भारतीय टीम ने प्रोटीज के खिलाफ 302 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत को इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम पर 178 रन से बड़ी जीत मिली। इस मैच में सबसे खास बात स्मृति का प्रदर्शन रहा। 21 साल की स्मृति ने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 34 वनडे खेले हैं। इनमें उनके नाम पर तीन शतक हैं और खास बात ये है कि ये तीनों शतक उन्होंने विदेशी धरती पर ही लगाए हैं। उन्होंने 34.90 की औसत से कुल 1152 रन बनाए हैं। भारत की बेटी स्मृति मुंबई की रहने वाली हैं। इसके साथ ही वो ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करती हैं।


Uttarakhand News: Smriti mandhana made record against south africa

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें