गैरसैंण में पेश होगा त्रिवेंद्र सरकार का बजट, मार्च में उत्तराखंड को मिलेंगे बड़े तोहफे !

गैरसैंण में पेश होगा त्रिवेंद्र सरकार का बजट, मार्च में उत्तराखंड को मिलेंगे बड़े तोहफे !

Budget of uttarakhand will be presented at gairsain - उत्तराखंड न्यूज, गैरसैंण ,उत्तराखंड,

गैरसैंण को लेकर उत्तराखंड में बड़ी गहमा चल रही है। इसे लेकर सरकार भी एक्टिव मोड में दिख रही है। इस बीच एक बड़ी खबर आई है कि इस बार उत्तराखंड का बजट गैरसैंण में ही पेश होगा। इस दौरान उत्तराखंड को कई बड़े तोहफे दिए जा सकते हैं। हालांकि इस बीच इस सत्र की शुरुआत देहरादून में ही होगी। राज्यपाल का अभिभाषण देहरादून स्थित विधानभवन में होगा। इसके बाद बजट को गैरसैण में पेश किया जाएगा। साथ ही बाकी कार्यवाही भी गैरसैंण में ही की जाएगी। बताया जा रहा है कि त्रिवेंद्र सरकार ने बजट सत्र के कार्यक्रम को आखिरी रूप दे दिया है। विधानसभा सचिवालय की ओर से जल्द ही इस बारे में विधिवत आदेश जारी कर दिए जाएंगे। उत्तराखंड के गठन के बाद ऐसा पहली बार हो रही है कि एक ही बजट सत्र दो जगहों पर आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में गर्माया गैरसैंण का मुद्दा, हरीश रावत ने कर दिया ये बड़ा ऐलान…
यह भी पढें - उत्तराखण्ड आन्दोलन से मिला राज्य ... क्या "गैरसैण राजधानी" आन्दोलन हो रहा जरूरी ?
तय कार्यक्रम के मुताबिक बजट सत्र की शुरूआत 20 फरवरी को होगी। 20 फरवरी से 24 फरवरी तक बजट सत्र को देहरादून में चलाया जाएगा। इसके बाद इसका दूसरा फेज़ 14 मार्च से 28 मार्च तक का होगा। गैरसैंण में दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा। बजट सत्र के पूरे कार्यक्रम को आखिरी रूप दे दिया गया है। अब सरकार ने विधानसभा को इस बात की जानकारी दी है। इस बारे में राज्यपाल की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। सचिवालय की ओर से जल्द ही बजट सेशन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इस बीच पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिसंबर में शीतकालीन सत्र के अनुभव को देखते हुए इस बार दो जगहों पर इस सत्र को आयोजित करने का फैसला लिया गया है। 4 मार्च को गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में उत्तराखंड का बजट पेश किया जाएगा।

यह भी पढें - गैरसैंण और रानीखेत में बनेगा बैराज पेयजल संकट करेंगे दूर
इस दौरान बजट पर चर्चा के साथ ही अलग अलग विभागों की मांगे भी पेश की जाएंगी। 28 मार्च तक ये सिलसिला लगातार चलेगा। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने इस बारे में कुछ खास बातें बताई हैं। उनका कहना है कि इस बार बजट सत्र दो जगहों पर किया जा रहा है। उनका कहना है कि गैरसैंण में राजधानी को लेकर सरकार पूरी तरह से गंभीर हैं। उनका मानना है कि गैरसैंण में बजट सत्र बुलाकर जनता के बीच एक पॉजिटिव संदेश जाएगा। इस बीच वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने भी इस बारे में कुछ बातें बताई। इनका कहना है कि बजट सत्र को लेकर सरकार की ओर से प्रस्ताव विधानसभा भेज दिया गया है। अब इसे अनुमति के लिए राजभवन भेजा जा रहा है। खैर ये भी कहा जा रहा है कि इस बार उत्तराखंड को कई बड़े तोहफे मिल सकते हैं। उधर गैरसैंण को ही स्थाई राजधानी बनाने की मांग भी लगातार जोर पकड़ रही है।


Uttarakhand News: Budget of uttarakhand will be presented at gairsain

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें