1200 करोड़ का विमान 5000 किलोमीटर उड़ाकर गणतंत्र दिवस में शरीक होंगे सुलतान

1200 करोड़ का विमान 5000 किलोमीटर उड़ाकर गणतंत्र दिवस में शरीक होंगे सुलतान

sultan hasnal flies plane on pm Modis invitation - 26 Jan, Republic Day, गणतंत्र दिवस,उत्तराखंड,

कल गणतंत्र दिवस है. तैयारियां बहुत जोर-शोर से चल रही हैं. इस बार का गणतंत्र दिवस कुछ ज्यादा ही ख़ास रहने वाला है क्योंकि प्रधानमन्त्री मोदी के आमंत्रण पर इस मौके पर 10 देशों के राष्ट्रप्रमुख गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं. गणतंत्र दिवस पर प्रधानमन्त्री मोदी के नेत्रत्व में भारत में इंडो-आसियान सम्मेलन भी हो रहा है. बता दें राजपथ पर भारतीय सेना के जवान परेड में एक से बढ़कर करतब दिखाने वाले हैं. भारत पधारे इन राष्ट्रप्रमुख मेहमानों में से सबसे ख़ास अंदाज ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का है. प्रधानमन्त्री मोदी के निमंत्रण पर आसियान सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने ख़ास विमान से दिल्ली पहुंचे हैं.

यह भी पढें - उत्तराखंड के लिए खास है ये 26 जनवरी, 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष करेंगे देवभूमि को प्रणाम
यह भी पढें - Video: देवभूमि की संस्कृति के रंग में रंगेगी दिल्ली, 26 जनवरी को राजपथ पर भव्य नजारा
प्रधानमन्त्री मोदी जी के खास मेहमान ने दिल्ली आने के लिए वो करतब दिखाया है कि हर कोई उनकी प्रसंशा कर रहा है. बुधवार को जब ब्रूनेई के सुल्तान अपने विमान से दिल्ली में उतरा तो स्वागत के लिए पहुंचे गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह और वरिष्ठ अधिकारी के साथ प्रधानमन्त्री मोदी भी हैरान रह गये. इसमें सबसे खास बात यह है कि दिल्ली से ब्रूनेई तक की दूरी लगभग 5000 किलोमीटर है. इतनी दूरी होने के बाद सुल्तान हसनल ने खुद प्लेन उड़कर ये दूरी तय की और भारत के गणतंत्र दिवस पर सरीक होने दिल्ली पंहुचे. सुल्तान हसनल विमान उड़ाने के काफी शौक़ीन हैं. उनके इस लक्जरी विमान को उड़ाने के लिए पायलटों की पूरी टीम मौजूद है लेकिन वह फिर भी इसे खुद ही उड़ाना पसंद करते हैं.

यह भी पढें - उत्तराखंड में पहली बार, IIT पासआउट लड़का गांवों की ओर लौटा, जगाई रोजगार की मशाल
यह भी पढें - उत्तराखंड के 1 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार, बड़ी तैयारी में सरकार
यहाँ आपको बता दें कि इससे पहले भी सुल्तान हसनल 2008 और 2012 में भी खुद ही विमान उड़ाकर भारत आ चुके हैं. वर्तमान में हसनल 71 साल के हैं और उनके इस विमान की कीमत तकरीबन 1200 करोड़ है. बताया जा रहा है कि विमान की वास्तविक कीमत 545 करोड़ रूपये है लेकिन इसकी अंदरूनी सजावट के लिए सुलतान ने अलग से 654 करोड़ रूपये लगा दिए हैं. सुल्तान हसनल के इस विमान को दुनिया का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट माना जाता है. प्रधानमन्त्री मोदी जी से काफी प्रभावित हैं और उनकी दोस्ती की इनती कदर करते हैं कि उनके एक बुलावे पर खुद विमान उड़ाकर भारत आये हैं.


Uttarakhand News: sultan hasnal flies plane on pm Modis invitation

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें