Video: पहाड़ में 18 हजार बच्चों के लिए ‘प्रोजक्ट लक्ष्य’, DM मंगेश का मंगल अभियान

Video: पहाड़ में 18 हजार बच्चों के लिए ‘प्रोजक्ट लक्ष्य’, DM मंगेश का मंगल अभियान

DM Mangesh ghildiyal new initiative project lakshya in rudraprayag  - उत्तराखंड न्यूज, मंगेश घिल्डियाल ,उत्तराखंड,

एक जिलाधिकारी, एक पहाड़ी जिला और उस पहाड़ी जिले में शिक्षा के लिए शुरू हुआ एक नायाब अभियान, उम्मीद है कि पहाड़ की नई पौध सुनहरे भविष्य का ताना-बाना बुनेगी। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने एक बेहतरीन पहल की है। भल ही आपको ये सुनने में अविश्वसनीय लगे, अकल्पनीय लगे, लेकिन ये बात भी सच है कि डीएम मंगेश घिल्डियाल के पास जिले के 700 से ज्यादा स्कूलों के हर कक्षा के छात्रों की हर दिन की प्रोग्रेस रिपोर्ट मौजूद रहती है। बच्चों को क्या पढ़ाया जा रहा है, इस बात की खबर डीएम को है। जवाहर नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूलों के लिए बच्चों को तैयार किया जा रहा। ये सब कुछ प्रोजक्ट लक्ष्य के तहत हो रहा है। इसके लिए बकायदा एक ऐप्लीकेशन डेवलप की है। इस ऐप में जिले के 548 प्राथमिक विद्यालय और 157 उच्च प्राथमिक शामिल हैं।

यह भी पढें - Video: जब डीएम मंगेश घिल्डियाल ने गाया ‘ठंडो रे ठंडो’, तो झूम उठे हजारों लोग
कुल मिलाकर 18000 छात्र-छात्राओं पर डीएम की नजर है। इस ऐप के जरिए जिले के स्कूलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट चेक होती है। हर शिक्षक अपने स्कूल का रिपोर्ट कार्ड अवकाश होने के बाद अपने स्मार्टफोन पर अपलोड करता है। छात्र के बारे में सारी जानकारी मोबाइल पर अपलोड की जाती है। शाम को डीएम द्वारा रिपोर्ट कार्ड की समीक्षा की जाती है। इस रिपोर्ट में जिन विद्यालयों का ग्राफ न्यूनतम होता है, उस स्कूल का निरीक्षण किया जाता है। डीएम का कहना है कि कक्षा 1 से लेकर 8 तक के हर विषय को 12 लेवल में बांटा गया है। हर महीने के आखिर में शिक्षकों को लक्ष्य मोबाइल एप के जरिए अपनी रिपोर्ट देनी होगी। हर स्कूल से जूड़ी हर रिपोर्ट वेब पोर्टल पर आसानी से देखी जाएगी। इससे बच्चों की प्रगति का पता चलता है। किस बच्चे ने कौन का चैप्टर सीखा है, इसका पता चलता है।

यह भी पढें - Video: जब डीएम दीपक रावत ने गाया ‘हिट दगड़ी कमला’, तो हजारों लोग बोले ‘जय उत्तराखंड’
हर महीने बच्चों में होने वाले सुधार के लिए रिव्यू मीटिंग हो रही है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों का वीडियो इस मोबाइल एप में मिलेगा। हम आपको इसलिए ये बातें बता रहे हैं क्योंकि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में पहली बार ये अभिनव पहल हो रही है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: DM Mangesh ghildiyal new initiative project lakshya in rudraprayag

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें