उत्तराखंड को मोदी सरकार से मिले 4 तोहफे, सीएम त्रिवेंद्र की कोशिशें रंग लाई

उत्तराखंड को मोदी सरकार से मिले 4 तोहफे, सीएम त्रिवेंद्र की कोशिशें रंग लाई

Modi govt gave good news for uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, त्रिवेंद्र सिंह रावत, नरेंद्र मोद,उत्तराखंड,

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत एक बार फिर से दिल्ली से उत्तराखंड के लिए बड़े तोहफे लेकर आए है। कुल मिलाकर सीएम त्रिवेंद्र इस बार उत्तराखंड के लिए 4 बड़े तोहफे लेकर आए हैं। केंद्र की मोदी सरकार को उत्तराखंड से जबरदस्त वोट बैंक मिला है और इसका असर भी देखने को मिल रहा है। आम बजट से पहले सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ मुलाकात की। इ प्री-बजट बैठक में राज्य से सम्बंधित महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। वित्त मंत्री के सामने हिमालयी राज्यों को पर्यावरणीय सेवा में योगदान देने के लिये ग्रीन बोनस दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा से मुलाकात की l इस दौरान सांस्कृतिक संवर्धन और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा की। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद उत्तराखंड के खाते में बहुत कुछ आ सकता है।

यह भी पढें - उत्तराखंड के लिए मोदी सरकार के 5 बड़े ऐलान, साल के पहले महीने मिले 5 बड़े गिफ्ट
इसके अलावा पर्यटन उद्योग, हॉस्पिटैलिटी, चार धाम ऑल वेदर रोड पर भी चर्चा की। इसके अलावा सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। इस दौरान आम बजट में रेलवे सेक्टर से उत्तराखंड की जरूरतों के बारे में उन्हें अवगत कराया।जुलाई तक ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो जाएगा। देवबंद-रूड़की प्रोजेक्ट हेतु 9 गांवों का भूमि अधिग्रहण फाइनल स्टेज में है। उत्तराखण्ड सरकार ने इसके लिए 220 करोड़ रूपए जारी किए हैं। रेल मंत्री से राज्य हित में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व एवं गंगा दर्शन विशेष रेल सेवा संचालित किए जाने का अनुरोध किया। इसके साथ ही सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी से मुलाकात की। यहां से भी उत्तराखंड को तोहफा मिला है।

यह भी पढें - देहरादून से दिल्ली सिर्फ 3 घंटे, हाई तकनीकि वाला एक्सप्रेस-वे बनेगा, ये होंगी खास बातें
इस दौरान मंत्रालय ने ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में 2 आदर्श महाविद्यालयों की स्थापना करने की बात कही। इसके साथ ही NIT श्रीनगर में 2 परिसरों के निर्माण की भी बात कही गई। साथ ही RTE में राज्य सरकार को धनराशि की प्रतिपूर्ति किए जाने और रमसा के तहत 211 करोड़ की शेष धनराशि अवमुक्त किए जाने पर सहमति दी। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात के दौरान उधमसिंह नगर और हरिद्वार में 2 आदर्श महाविद्यालयों की स्थापना के लिये स्वीकृति दी गई है।


Uttarakhand News: Modi govt gave good news for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें