Connect with us
Image: Petrol Price in Dehradun

देहरादून में आज पेट्रोल हुआ महंगा, पेट्रोल का दाम बढ़कर हुआ इतना

देहरादून में आज पेट्रोल हुआ महंगा, पेट्रोल का दाम बढ़कर हुआ इतना

रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते देहरादून में आज यानी कि 17.12.2017 को पेट्रोल की कीमत 72.03 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 72.01 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं। यहाँ आपको बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई थी। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलियम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।

यह भी पढें - Video: देहरादून में बीच सड़क पर आग का गोला बनी कार, फिर ऐसे बची 4 लोगों की जान
यह भी पढें - उत्तराखंड की नैनी झील सूखने की कगार पर, हर दिन कम हो रहा है सवा इंच पानी
देहरादून में आज पेट्रोल फिर 2 पैसा महंगा हो गया। दरअसल पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल (IOCL), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम (HPCL) इंटरनेशनल मार्केट के आधार पर पेट्रोल की कीमतें रोजाना रिवाइज करती हैं जिसकी वजह से उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में पेट्रोल की कीमतें रोज सुबह 6 बजे बदल जाती हैं। यहाँ आपको बताना चाहेंगे कि पूर्व की व्‍यवस्‍था के अन्तर्गत पेट्रोल की कीमतें हर 15 दिन में बदला करती थीं। इसी वर्ष 16 जून से इनकी कीमतों में रोज बदलाव होता है। इस व्यवस्था में शुरुआत में 1 मई से पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत 5 बड़े शहरों पुडुचेरी, विशाखापट्नम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पेट्रोल के प्राइस की रोजाना समीक्षा होती थी। हालांकि प्रयोग सफल होने के बाद रोजाना प्राइस रिवाइज होने वाली व्‍यवस्‍था को 16 जून से पूरे देश में लागू कर दिया गया था।

यह भी पढें - Video: ये हैं उत्तराखंड के हाल, दो ट्रकों के बोझ से नदी में समाया पुल, मचा कोहराम
यह भी पढें - उत्तराखंड के सपूत ने ड्राईवर पिता से वादा निभाया, गरीबी से लड़ा, आर्मी अफसर बनकर दिखाया
सरकार का कहना है कि पेट्रोल और डीजल में रोजाना प्राइस रिवाइजिंग की इस व्‍यवस्‍था का लाभ आम जनता और पेट्रोलियम कंपनियों दोनों को मिलेगा। इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें कम होते ही देश में भी तुरंत कीमतें कम हो जाएंगी। पहले ऐसा 15 दिन बाद होता था, क्‍योंकि तब कीमतें हर 15 दिन पर रिवाइज होती थीं। साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें बढ़ने का तेल कंपनियों को घाटा नहीं उठाना पड़ेगा। पहले उन्‍हें कीमतें बढ़ाने के लिए 15 दिन तक इंतजार करना पड़ता था। इसके चलते उन्‍हें हो रहा घाटा लगातार बढ़ता रहता था। अब तुरंत कीमतें घट जाएंगी।

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
Loading...

उत्तराखंड समाचार

Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top