Video: नैनीताल को हमेशा के लिए जिंदा कर गए शशि कपूर, जब उत्तराखंड को कहा था स्वर्ग

Video: नैनीताल को हमेशा के लिए जिंदा कर गए शशि कपूर, जब उत्तराखंड को कहा था स्वर्ग

When shashi kapoor shoot song in nainital - उत्तराखंड न्यूज, शशि कपूर ,उत्तराखंड,

उत्तराखंड की नैनी झील, एक ऐसी झील जिसकी खूबसूरती को लेकर दुनियाभर से तमाम बातें सुनने को मिलती हैं। लेकिन 60 के दशक का वो वक्त भुलाए नहीं भूलता। शशि कपूर की फिल्म का एक गीत शूट किया जाना था। पूरे भारत में उस फिल्म के लिए लोकेशन ढूंढी गई। फिल्म के मेंबर केरल गए, कश्मीर गए, कन्याकुमारी गए, हिमाचल गए यहां तक कि विदेश की लोकेशन भी देख ली। लेकिन कुछ भी पसंद नहीं आया। किसी ने शशि कपूर के कानों में बस इतना कहा कि उत्तर प्रदेश (उस वक्त उत्तराखंड यूपी में था) जाकर देखिए। वहां नैनीताल है, जो इस फिल्म के गीत के लिए सबसे फिट है। बस फिर क्या था। झील में उठती लहरें, ठंड का वो प्यारा सा अहसास और नाव पर सवार शशि कपूर और शर्मिला टैगोर। नाव जैसे जैसे आगे बढ़ रही थी, वैसे ही एक मधुर गीत चल रहा था।

यह भी पढें - उत्तराखंड का शशि कपूर, जिसे असली शशि कपूर मुंबई ले जाना चाहते थे
यह भी पढें - Video: I LOVE MY उत्तराखंडी संस्कृति, गजब के हुनरमंद हैं ये गढ़वाली छोरे, देखिए
दिन हैं बहार केस तेरे-मेरे इकरार के, दिल के सहारे आजा प्यार करें। कहा जाता है कि इस लोकेशन से शशि कपूर को इतना प्यार हो गया कि उन्होंने उत्तराखंड आना शुरू कर दिया। जब भी उन्हें वक्त मिलता तो वो यहां आते। दिन में लोग उन्हें देख लेते थे, इसलिए लोगों से बचने के लिए नैनीताल की सड़कों पर रात में घूमा करते थे। वक्त के साथ साथ ये गीत फिल्मी दुनिया के सुपरहिट गीतों में शुमार हो गया। ये गाना फिल्म वक्त का है। साल 1965 में शशि कपूर ने उत्तराखंड की खूबसूरती को दुनिया के सामने पेश किया था। अगर आपको यकीन नहीं होता तो ये वीडियो भी देख लीजिए। आपको यकीन होगा कि बॉलीवुड के लिए नैनीताल किन खूबसूरत जगहों में से एक है। लता मंगेशकर और महेंद्र कपूर ने इस गीत को अपनी आवाज दी थी। आज भी आप इस गीत को सुनेंगे, तो एकदम नया सा लगता है।

यह भी पढें - उत्तराखंड को बॉलीवुड स्टार अर्जुन कपूर का प्रणाम, देवभूमि के लोगों के बारे में बोले खास बात
यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में पहली बार,इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखेगी गढ़वाली फिल्म
इस गीत के फिल्मांकन के लिए लोकेशन के तौर पर नैनीताल को चुना गया। ये ऐसी पहली फिल्म थी, जिसमें नैनी झील की सुंदरता को बड़ी ही खूबसूरती के साथ फिल्माया गया। उस दौर में नैनी झील में सफेद रंग की पाल बोट चलती थी। शशि कपूर कहते थे कि उत्तराखंड स्वर्ग से कम नहीं है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: When shashi kapoor shoot song in nainital

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें