ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव, अब इस तरह बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव, अब इस तरह बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

Changes in the process of making a driving license - driving license, online license, उत्तराखण्ड न्यूज,उत्तराखंड,

प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बदलने वाली है। एआरटीओ कार्यालय लाइसेंस बनाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को ऑनलाइन करते हुए इसे बदलने जा रहा है। अब इस सुविधा का लाभ कोई भी आवेदक घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर पा सकता है। विभाग को इस सम्बन्ध में आदेश मिलने के बाद से सम्बंधित अधिकारियों ने इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक को मैनुअल प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती थी। कहा जा रहा है कि इसी साल दिसंबर माह के अंत में ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी तरीके से शुरू होने की उम्मीद है। कुछ दिन पहले संभागीय परिवहन विभाग ने विभागीय कार्यों में पारदर्शिता लाने और लोगों को बेहतर सुविधायें देने के उद्देश्य से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने आदि की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया था। जिसके इस्तेमाल से आवेदक अपने घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। आवेदक को नेट बैकिंग द्वारा फीस जमा करनी होगी, जिसके बाद विभाग द्वारा आवेदक को एक निर्धारित समय पर सम्बंधित टेस्ट देने के लिए कार्यालय बुलाया जाएगा।

यहाँ जान लें कि सबसे पहले आवेदक का ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट होगा और यदि कोई आवेदक ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे फिर से पूरी प्रक्रिया को दोहराना होगा यानी कि आवेदक को एक बार फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा और फिर से ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट के लिए सम्बंधित कार्यालय में जाना होगा। इस ऑनलाइन टेस्ट को पास करने के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी होगा। वर्तमान में निर्धारित मैनुअल व्यवस्था में आवेदक को पहले ऑफलाइन ही हार्डकॉपी में आवेदन करना होता है, जिसके बाद मैनुअल टेस्ट की परीक्षा पास करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है। सूत्रों के अनुसार विभागीय आदेश के बाद सम्बंधित कार्यालय के अधिकारियों ने अपनी तैयारियाँ लगभग पूरी कर ली हैं।

जब इस सबंध में देहरादून के एक एआरटीओ से बात की गयी तो उनका कहना था कि, विभागीय आदेश के बाद तैयारियां पूरी की जा रही हैं, और दिसंबर के अंत से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होनी प्रस्तावित है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया में शुरुवात में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना थोडा मुश्किल लग सकता है परन्तु मैनुअल प्रक्रिया की अपेक्षा यह तरीका समय के साथ ज्यादा आसान साबित हो सकता है । मैनुअल प्रक्रिया में आवेदकों के प्रति अधिकारियों का रवैइया लचीला रहता था। जिसके चलते लगभग सभी को टेस्ट में पास कर दिया जाता था, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया में फर्जीवाड़े की संभावना न के बराबर है। इस सुविधा का लाभ कोई भी आवेदक घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर पा सकता है।


Uttarakhand News: Changes in the process of making a driving license

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें