उत्तराखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेना में ऑफिसर बनना अब और भी आसान

उत्तराखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेना में ऑफिसर बनना अब और भी आसान

Army training center to open in uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, भारतीय सेना ,उत्तराखंड,

उत्तराखंड वीरों की भूमि रही है, इस बात से हर कोई अच्छी तरह वाकिफ है। इस धरती के लिए कहा जाता है कि यहां गांव गांव से वीर जवान निकलते हैं और देश की रक्षा के लिए दिन रात एक कर देते हैं। ऐसे ही युवाओं के लिए एक शानदार खबर है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड के युवा सेना में आसानी से भर्ती हो सकें, इसके लिए सैन्य बलों की भर्ती परीक्षा के लिए कुमाऊं और गढ़वाल में 2 ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए सीएम त्रिवेंद्र ने बकायदा बैगलोर सलेक्शन सेंटर के कमाण्डेंट मेजर जनरल भाकुनी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान युवाओं की भर्ती को लेकर काफी चर्चाएं की गई। अब आपको इस बारे में पूरी जानकारी भी दे देते हैं। बताया जा रहा है कि इस योजना के पहले फेज में में कुमाऊं और गढ़वाल के स्कूलों और कॉलेजों में 2 से 3 हफ्ते की ट्रेनिंग वर्कशाॅप आयोजित होंगी।

इन वर्कशॉप में युवाओं को एनडीए और सीडीएस की सलेक्शन प्रोसेस के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाएगी। सीडीएस और एनडीए करने के बाद युवा भारतीय सेना में ऑफिसर बनते हैं। इस मीटिंग के दौरान मेजर जनरल भाकुनी ने सीएम के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया। इसके माध्यम से बताया गया कि वर्तमान में एनडीए और सीडीएस परीक्षाओं की सफलता दर IAS परीक्षा से भी कम है। इसलिए सरकार का मानना है कि सेना और अर्द्धसैनिक बलों में राज्य के युवाओं का अधिकारी पद पर सलेक्शन फीसदी बढ़ाने के लिये उनको पहले से तैयार किया जाना जरूरी है। इसके लिए उत्तराखंड के युवाओं का मानकों के मुताबिक पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके साथ ही इंटरव्यू के लिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत का कहना है कि वीरभूमि उत्तराखण्ड एक सैनिक बाहुल्य राज्य है।

यहां के युवाओं में सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने का जुनून है। इसलिए युवाओं को उनकी क्षमता के मुताबिक आवश्यक जानकारी और ट्रेनिंग दी जाएगी। बैठक में तय हुआ कि पहले फेज में कुमाऊं और गढ़वाल में ट्रेनिंग वर्कशाॅप संचालित होंगे। ये कार्यशालाएं 3 सप्ताह की होंगी। सीएम ने फेसबुक पेज के जरिए ये जानकारी दी है। आप भी पढ़िए सीएम की ये फेसबुक पोस्ट।


Uttarakhand News: Army training center to open in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें