loksabha elections 2019 results

इस बड़े बैंक ने ग्राहकों के लिए बदले ये नियम, नहीं माने तो वसूले जायेंगे पैसे

इस बड़े बैंक ने ग्राहकों के लिए बदले ये नियम, नहीं माने तो वसूले जायेंगे पैसे

This bank updates rules more free online transaction - HDFC, Online Transaction, Saving Account Charges,उत्तराखंड,

यह खबर आपके काम की है, अगर आपका इस बड़े बैंक में बचत खाता है । बैंक ने अपने ग्राहकों खासकर खाताधारकों के लिए अपने नियमों में परिवर्तन किये हैं । निजी लोन देने के मामले में भारत के सबे बड़े बैंक एच.डी.एफ.सी. ने सेविंग एकाउंट को लेकर नियम में बदलाव कर दिया है। एच.डी.एफ.सी. के ग्राहकों को इस नए नियम के मुताबिक अपने खातों में बैंक के नियमानुसार राशि रखनी होगी । जहां क्लासिक श्रेणी के ग्राहकों को एक लाख रुपए अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना होगा, वहीं फिक्स्ड डिपोजिट (एफ.डी.) करने या सेविंग एकाउंट पर भी आपको पांच लाख रुपए तक अपने एच.डी.एफ.सी. एकाउंट में रखने होंगे । एच.डी.एफ.सी. बैंक का यह नया नियम नौ​ दिसंबर से लागू होगा ।

देहरादून में स्थित एच.डी.एफ.सी. की एक ब्रांच के एक अधिकारी से इस सम्बन्ध में वार्ता में उन्होंने बताया कि वर्तमान तक यह रकम त्रैमासिक एक लाख रुपए थी। परन्तु इसी वर्ष 9 दिसंबर यानी कि लगभग एक माह से भी कम समय में इस नए नियम के अनुसार एफडी होने या सेविंग एकाउंट पर आपको पांच लाख रुपए तक एकाउंट में रखने होंगे और एच.डी.एफ.सी. के क्लासिक श्रेणी के ग्राहकों को एक लाख रुपए अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। एच.डी.एफ.सी. अधिकारियों का कहना है कि यह बैंक के ग्राहकों की सुविधा के लिए ही उठाया गया कदम है । दरअसल एच.डी.एफ.सी. बैंक ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए लगभग सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन चार्जेज हटा दिए हैं । अब एच.डी.एफ.सी. के ग्राहकों को किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए RTGS या NEFT चार्जेज नहीं देने होंगे ।

अब तक एच.डी.एफ.सी. के ग्राहकों को NEFT करते हुए पहले दस हजार रुपए के लेन देन पर ढाई रुपए, एक लाख की ऑनलाइन ट्रानजेच्शन पर पांच रुपए और दो लाख NEFT या RTGS करने पर पंद्रह रुपए देने होते थे । दो लाख से अधिक धनराशि से ज्यादा के ऑनलाइन लेन देन पर पर यह चार्ज पच्चीस रुपए था । साथ ही एक और नियम में परिवर्तन करते हुए एच.डी.एफ.सी. बैंक ने चेक का प्रयोग करने पर फीस बढ़ा दी है । अब एच.डी.एफ.सी. बैंक के ग्राहकों को एक बार में केवल एक ही चेकबुक मिलेगी जिसमें 25 लीफ होंगी । इससे ज्यादा पर आपको 75 रुपए तक चार्ज देना होगा ।


Uttarakhand News: This bank updates rules more free online transaction

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें