एक पहाड़ी के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए, यूनाइटेड नेशंस में कही बड़ी बात !

एक पहाड़ी के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए, यूनाइटेड नेशंस में कही बड़ी बात !

Pakistan is afraid of ajit dobhal  - अजीत डोभाल, पाकिस्तान, ajit dobhal, pakistan ,उत्तराखंड,

अजीत डोभाल के नाम से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। ये उत्तराखंड का वो सपूत है, जो अब पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी मुश्किल बन गया है। डोभाल की प्लानिंग की बदौलत हिंदुस्तान ने डोकलाम में चीन पर जीत हासिल की थी। अब पाकिस्तान ने डोभाल को लेकर बड़ी बात कही है। पाक जानता है कि डोभाल का दिमाग एक कुशल रणनीतिकार और कूटनीतिज्ञ का हैं। पाक जानता है कि डोभाल की प्लानिंग की बदौलत ही बॉर्डर पर भारतीय सेना ने आतंकियों के गढ़ में हाहाकार मचा दिया था। अब पाकिस्तान का कहना है कि भारत को साउथ एशिया में लीड करने की अजित डोभाल की रणनीति कारगर साबित नहीं होगी। पाक का कहना है कि डोभाल आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरीके से खेल रहे हैं और दोहरे तरीके से दबाव डालने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। पाक की तरफ से ये बात यूएन में राइट टू रिप्लाई एक्सरसाइज के दौरान कही गई।

इससे पहले भारत पाक को राइट टू रिप्लाई सेशन में आतंकिस्तान बता चुका है। यूनाइटेड नेशंस में पाक के परमानेंट मिशन के काउंसलर का नाम टीपू उस्मान है। टीपू उस्मान का कहना है कि डोभाल इस वक्त खतरनाक प्लानिंग कर रहे हैं। उस्मान ने कहा कि डोभाल आक्रामक रहते हुए सुरक्षित तरीके से दबाव डालने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। हालांकि उस्मान ने ये भी कहा कि भारत इस रणनीति में कभी कामयाब नहीं पाएगा। दरअसल डोभाल को लेकर पाक के दिल में खौफ जायज है। डोभाल ने जिस तरह से एक के बाद एक पाक के आतंकियों को खत्म करने की प्लानिंग की है, उससे पाक के हुक्मरान कुछ ज्यादा ही बौखलाए हुए हैं। सीमा पर दहशदगर्दों को भेजने के लिए पाक सरकार के ही द्वारा मोटी रकम अदा की जाती है। पाक की ये कोशिश उस वक्त नाकाम साबित होती है, जब बॉर्डर पर ही तमाम आतंकियों को ढेर कर दिया जाता है।

ये डोभाल की ही प्लानिंग का नतीजा है कि इस सदी में सबसे ज्यादा आतंकियों को बॉर्डर पर ढेर किया जा चुका है। खुद गृह मंत्रालय ने ये रिपोर्ट पेश की है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस साल अब तक 119 से ज्यादा आतंकियों को मैौत की नींद सुला दिया गया है। इस वजह से पाकिस्तान जैसे मुल्क मे खौफ बरकरार है। अजीत डोभाल के मास्टरमाइंड के आगे पाक की हर रणनीति फेल हो रही है, तो वो यूएन में ही डोभाल के बारे में अजीबोगरीब बात करने लगा है। आज दुनिया जानती है कि डोभाल किस ऊंचे दर्जे के रणनीतिकार है। खुद अमेरिकी भी डोभाल की तारीफ कर चुका है। इससे पहले भारत साफ कर चुका है कि दुनिया सबसे ज्यादा आतंकियों को पाक में ही जन्म दिया जाता है। डोभाल भी अपना इरादा साफ कर चुके हैं ौर बता चुके हैं कि पाक से आने वाले आतंकियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा बल्कि नेस्तनाबूत कर दिया जाएगा।


Uttarakhand News: Pakistan is afraid of ajit dobhal

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें