uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

भोजन द्वारा स्वास्थ्य : जानिये कौन सा फल किस बीमारी में लाभप्रद है

भोजन द्वारा स्वास्थ्य : जानिये कौन सा फल किस बीमारी में लाभप्रद है

fruits and their effect on humans - fruits, effect of fruits, fruits good for health

फल (fruits) मानव जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, यह ईश्वर तथा कुदरत द्वारा मानव को दिए गए उपहार हैं । हमारे ग्रंथों में संजीवनी बूटी का जिक्र है, वैज्ञानिकों ने अपने शोध में यह पाया है कि संजीवनी बूटी में जो तत्व हुआ करता था, वह सर्वाधिक फलों में ही पाया जाता है । फलों में सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण “ओरिजनल डिवाइन” जिसे “नोनी” भी कहा जाता है तथा जिसका वैज्ञानिक नाम “मोरिंडा सिट्रोफोलिया” है इसीको आज के समय की संजीवनी कहा जाता है । फल (fruits) सम्पूर्ण मानवता के लिए वरदान हैं । कैंसर और एड्स जैसे रोगों में भी यह “मोरिंडा सिट्रोफोलिया” कारगर सिद्ध हुआ है । फलों को यदि सोच-समझ कर खाया जाए तो वह कई रोगों में तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही शरीर की कई कमियों का भी खात्मा कर सकते हैं । इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं की कैसे, कौन से फलों का सेवन कर आप अपने शरीर से किन-किन कमियों को दूर कर अच्छी और रोगमुक्त सेहत प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अलसी के बीज मानसिक शक्ति वर्धक होते हैं, यह रोग प्रतिरोध शक्ति को बढ़ते हैं, डायबिटीज में उपकारी है, हृदय की सुरक्षा करते है, तथा डायजैशन को भी ठीक करते हैं । इसी प्रकार संतरा हृदय की सुरक्षा करता है, रोग प्रतिरोध शक्ति बढ़ाता है, श्वसन विकारों में लाभकारी है तथा कैंसर में हितकारी है । अखरोट मैमोरी पावर बढाता है, कैंसर से लड सकता है, हृदय रोगों से बचाव करता है साथ ही कोलेस्टरोल को भी घटाता है । तरबूज स्ट्रोक रोकने में बहुत उपयोगी है, रक्तचाप घटाता है तथा वजन कम करने में सहायक है । आलू-बुखारा हृदय रोगों से बचाव करता है, बुढापा जल्द आने से रोकता है, याददाश्त को बढाता है, कोलेस्टरोल घटाता है और कब्ज प्रतिरोधक है । पाइनैप्पल अतिसार (दस्त) रोकता है, वार्ट्स (मस्से) ठीक करता है, सर्दी, ठंड से बचाव करता है, अस्थिक्षरण को रोकता है, साथ ही पाचन क्रिया सुधारता है । अंजीर रक्तचाप नियंत्रित करता है, स्ट्रोक्स से बचाता है, कोलेस्टरोल कम करता है, कैंसर से लडता है और वजन घटाने में बहुत सहायक है ।

मानव के लिए फल इस धरती पर उपलब्ध सबसे अच्छा आहार हैं । फल (fruits) न केवल अच्छी सेहत देते हैं बल्कि खुशनुमा स्वाद देने के साथ हमारे मन को भी प्रफुल्लित कर देते हैं । मौसमी फलों का नियमित रूप से सेवन कर आप सेहत के लिए भरपूर पोषण प्राप्त कर सकते हैं । कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि यदि आपके पूरे दिन से सम्पूर्ण आहार का पांचवा हिस्सा फल और सब्जियां हैं तो यह आपको कई प्रकार की बिमारियों और संक्रमण (infection) आदि से बचने में अन्य के मुकाबले 50% (पचास प्रतिशत) अधिक तक सहायता करता है । अगर आपको फल खाना ज़्यादा पसंद नहीं है और आप अपने नियमित आहार के साथ फल नहीं खाते तो आप अपनी इस आदत को बदल डालिए और अपने आहार में फलों को जरूर शामिल कीजिये।


Uttarakhand News: fruits and their effect on humans

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें