20 साल बाद पाकिस्तान में एक ‘हिंदू’ बना मंत्री, पहली बार ही दिखा दिया जलवा !

20 साल बाद पाकिस्तान में एक ‘हिंदू’ बना मंत्री, पहली बार ही दिखा दिया जलवा !

Darshan lal take oath of minister in pak - दर्शन लाल, पाकिस्तान, darshan lal, pakistan ,उत्तराखंड,

पाकिस्तान में पहली बार इतिहास ने एक नई कहानी लिखी है। ऐसा 20 साल के इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है कि किसी हिंदू सांसद को अहम मंत्रालय मिला हो। जी हां इस शख्स का नाम है दर्शन लाल, जिन्हें पाक में एक अहम मंत्रालय मिला है। पाक के एक सरकारी अधिकारी का कहना है कि दर्शन लाल चार प्रांतों के बीच समन्वय करेंगे। 65 साल के दर्शन लाल मीरपुर के मैथेलो शहर में डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस कर रहे थे। 2013 में दर्शन लाल दूसरी बार पाक मुस्लिम लीग से नेशनल असेंबली के लिए चयनित हुए थे। यहां आपको पहले ये बता दें कि पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स लीक मामले में भ्रष्टाचार का दोषी करार दिया है। इसके बाद उन्हें पाक के पीएम के पद से बर्खास्त किया गया है। नवाज के जाने के बाद शाहिद खाकन अब्बासी को पाक का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। शुक्रवार को खाकन ने पाक के पीएम पद की शपथ ली।

इसके बाद उन्होंने अपनी कैबिनेट का गठन किया। इस कैबिनेट में पिछले 20 सालों में पहली बार किसी हिंदू का मंत्री बनाया गया है। पाक के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने खाकन केबिनेट के 47 सांसदों को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई। इनमें से 19 लोगों को राज्यमंत्री बनाया गया हैं। साल 2013 में दर्शन लाल को पीएमएल-एन पार्टी यानी पाक मुस्लिम लीग पार्टी के टिकट पर माइनॉरिटी कोटे से सांसद चुना गया था। दर्शन लाल दूसरी बार सासंद बने हैं। इसके साथ ही नवाज शरीफ कैबिनेट में रक्षा और ऊर्जा मंत्रालय का जिम्मा संभालने वाले ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री चुना गया है। आपको बता दें कि पाक में साल 2013 के बाद से कोई विदेश मंत्री नहीं था। पाक में आखिरी विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार थीं। इससे पहले पाक सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। पनामागेट मामले में नवाज शरीफ को दोषी करार दिया गया।

कोर्ट ने शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ केस दर्ज करने के भी आदेश दिए हैं। खास बात ये है कि नवाज शरीफ का पाक के पीएम के तौर पर ये तीसरा कार्यकाल था और तीनों बार वो अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। 14 अगस्त को पाकिस्तान की स्थापना के 70 साल पूरे होने जा रहे हैं। हैरानी की बात तो ये भी है कि बीते 70 सालों में लोकतांत्रिक तरीके से चुना गया पाक का कोई भी पीएम अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। अब सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या नए पीएम अपना कार्यकाल पूरा कर सकेंगे ? क्योंकि अभी से ही पाक में विरोध की लहर साफ देखी जा रही है। पीएम पद से बर्खास्त होने के बाद नवाज शरीफ का धड़ा अलग तरह की बयानबाजी कर रहा है। बताया जा रहा है कि ये धड़ा जल्द ही बड़ा विरोध दर्ज कर सकता है। खैर अब इतना जरूर है कि इन 20 सालों में पहली बार पाक में किसी हिंदू को मंत्री का पद दिया गया है।


Uttarakhand News: Darshan lal take oath of minister in pak

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें