आप चीन-भारत में उलझे रहे, वहां नॉर्थ कोरिया ने कर दी WORLD WAR-3 की तैयारी !

आप चीन-भारत में उलझे रहे, वहां नॉर्थ कोरिया ने कर दी WORLD WAR-3 की तैयारी !

North korea one more missile test - नॉर्त कोरिया, किम जोंग, north korea, kim jong ,उत्तराखंड,

किम जोंग के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे। नॉर्थ कोरिया का ये तानाशह अपनी हरकतों के लिए दुनिया में कुख्यात है। आपका ध्यान इस वक्त चीन-भारत पर रहा होगा, लेकिन इसी बीच उत्तर कोरिया का तानाशाह विश्व शांति के लिए बड़ा खतरा बन गया है। नॉर्थ कोरिया के एक कदम से अमेरिका भी हैरान हो गया है। पागल तानाशाह किम जोंग लगातार ऐसे मिसाइल टेस्ट कर रहा है, जो दुनिया के लिए बेहद घातक साबित हो सकते हैं। आपको याद होगा कि कुछ वक्त पहले अमेरिका ने किम जोंग को चेतावनी दे डाली थी कि आने वाले वक्त में अगर मिसाइल टेस्ट किया तो इसका अंजाम बेहद खतरनाक हो सकता है। लेकिन इस बीच किम जोंग आखिर कहां मानने वाला था। किम जोंग ने उत्तरी कोरिया में एक मिसाइल टेस्ट फिर से किया है। इस बार अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। ये मिसाइल पूरे अमेरिका को तबाह करने का दम भर रही है।

इस मिसाइल टेस्ट के साथ ही उत्तरी कोरिया का दावा है कि अब पूरा अमेरिका उसके मिसाइलों की जद में आ गया है। हैरान कर देने वाली इस खबर से अमेरिका तक हिल गया है। उत्तरी कोरिया की मीडिया का दावा है कि ये मिसाइल अमेरिका पर हमला करने की ताकत रखती है। इसके अलावा भी इस खबर से जुड़ी कुछ और भी बातें हैं। इसके साथ ही इस मुल्क ने अमेरिका को धमकी दे डाली है कि, उत्तर कोरिया को किसी भी हाल में हल्के में ना लिया जाए। अमेरिका के लिए नॉर्थ कोरिया ने सख्त चेतावनी दे डाली है। यहां आपको ये भी बता दें कि चीन इससे पहले उत्तर कोरिया का समर्थन करता रहा है। लेकिन इस बार जब खुद चीन को इस बात का पता चला तो उसने भी इस मिसाइल टेस्ट की निंदा की है। अमेरिका पिछले कई सालों से चीन को उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए कह रहा है। लेकिन अमेरिका की सारी कोशिशें नाकाम होती दिख रही हैं। माना जा रहा है कि अब अमेरिका कोई बड़ा फैसला ले सकता है।

एक महीने के भीतर ये दूसरी बार है, जब उत्तर कोरिया ने ऐसा मिसाइल टेस्ट किया है।इसके बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। नॉर्थ कोरिया ये परीक्षण करेगा, इसकी संभावना पहले से ही जताई जा रही थी। CIA के अधिकारियों ने अनुमान जताया था कि उत्तर कोरिया 27 जुलाई को मिसाइल टेस्ट कर सकता है। 1959 में इसी दिन कोरियाई युद्ध खत्म हुआ था। उत्तर कोरिया की आदत रही है कि वो खास मौकों पर मिसाइल टेस्ट करता है। इससे पहले उसने 4 जुलाई को एक और मिसाइल का टेस्ट किया था। इस दिन अमेरिका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। उस वक्त उत्तरी कोरिया के एक नेता ने कहा था कि ये मिसाइल टेस्ट 'बास्टर्ड अमेरिका' को उनकी ओर से भेजा गया तोहफा है। इस ताजा टेस्ट के बारे में दावा किया है कि ये मिसाइल काफी मजबूत है और इसकी मारक क्षमता इतनी है कि अमेरिका को भी निशाना बनाया जा सकता है। उत्तर कोरिया के मिसाइलों की जद में अमेरिका के कई बड़े शहर भी आ सकते हैं।


Uttarakhand News: North korea one more missile test

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें