Video: नवाज शरीफ की कुर्सी छिनी, ये तो करप्शन के बाप निकले, कोर्ट के बाहर बवाल देखिए !

Video: नवाज शरीफ की कुर्सी छिनी, ये तो करप्शन के बाप निकले, कोर्ट के बाहर बवाल देखिए !

Nawaz sharif found guilty by sc - पाकिस्तान, नवाज शरीफ, pakistan, nawaz sharif ,उत्तराखंड,

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की कुर्सी छिन गई है। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नवाज को पनामागेट मामले में दोषी करार दिया है। इसी के साथ वो पीएम की कुर्सी पर बैठने के अयोग्य हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की बेंच ने एक सहमति के साथ नवाज को दोषी ठहराया है। नवाज के खिलाफ कोर्ट का फैसला 5-0 से आया। इस के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने एनएबी को आदेश दिया है कि वो नवाज और उनके परिवार के खिलाफ 2 हफ्ते के अंदर केस दाखिल करें। पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज को तुरंत पद से इस्तीफा देने का भी आदेश दिया है। नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा विदेश में संपत्ति अर्जित करने की जांच के लिए संयुक्त जांच दल का गठन किया गया था। ये जांच दल 10 जुलाई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप चुका है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नवाज और उनके परिवार के सदस्यों का रहन सहन उनकी इनकम के हिसाब से नहीं है।

इतना ही नहीं रिपोर्ट में नवाज और उनके परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का नया मामला चलाने की सिफारिश भी की गई है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का शायद नवाज को अहसास था। इसलिए उन्होंने अपने भाई की ताजपोशी की तैयारी कर ली थी। कहा जा रहा है कि नवाज शरीफ के इस्तीफा देने के बाद उनके भाई शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इसी के साथ एक बार फिर से पाकिस्तान में सैन्य शासन की अटकलें भी बढ़ रही हैं। बताया जा रहा है कि शरीफ परिवार के ऊपर लगे आरोपों के बाद सेना खुद सत्ता की बागडोर अपने हाथ में ले सकती है। शाहबाज फिलहाल पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं। पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए शाहबाज को चुनाव लड़ना होगा। वो पाकिस्तानी संसद के नेशनल असेम्बली के सदस्य नहीं हैं। चुनाव लड़कर की हो पीएम बन सकते हैं। अब आपको ये भी बता देते हैं कि आखिर पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री कौन बनने जा रहा है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक शहबाज के उपचुनाव में चुने जाने तक रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ 45 दिनों तक अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल सकते हैं। कुल मिलाकर नवाज शरीफ का पनामागेट मामले में दोषी साबित होना पाकिस्तान के लिए शर्मनाक है। अब देखना है कि क्या फिर से पाक में तानाशाही वापस लौटती है। नवाज का नाम पनामा पेपर में आया था। यह मामला 1990 के दशक में उस वक्त धनशोधन के जरिए लंदन में सपंत्तियां खरीदने से जुड़ा है जब शरीफ दो बार प्रधानमंत्री बने थे। शरीफ के परिवार की लंदन में इन संपत्तियों का खुलासा पिछले साल पनामा पेपर्स लीक मामले से हुआ। इन संपत्तियों के पीछे विदेश में बनाई गई कंपनियों का धन लगा हुआ है और इन कंपनियों का स्वामित्व शरीफ की संतानों के पास है। इन संपत्तियों में लंदन स्थित चार महंगे फ्लैट शामिल हैं। कुल मिलाकर कहें तो नवाज के लिए इस वक्त सबसे बड़़ी टेंशन सामने खड़ी है।



Uttarakhand News: Nawaz sharif found guilty by sc

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें