पहाड में दर्दनाक हादसा, नदी में बस गिरने से 29 लोगों की मौत, मोदी ने दी श्रदांजलि

पहाड में दर्दनाक हादसा, नदी में बस गिरने से 29 लोगों की मौत, मोदी ने दी श्रदांजलि

bus rolled down a gorge near Shimla Rampur - Himachal Pradesh, Rampur Accident, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,, नरेंद्र मोदी

हिमाचल प्रदेश में दिल दहला देेने वाली घटना हो गई है। रामपुर के पास एक प्राइवेट बस सतलुज नदी में जा गिरी। इस दर्दनाक हादसे में 29 लोगों की मौत हो गई है। जबकि सात लोग बुरी तरह जख्‍मी हैं। घायलों को रामपुर के ही खनेरी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं कुछ लोगों को शिमला रेफर करने की भी खबर मिल रही है। सात घायलों में तीन मुसाफिरों की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। इस घटना के फौरन बाद ही स्‍थानीय लोगों और पुलिस ने राहत और बचाव का काम शुरु कर दिया था। लेकिन, बस के खाई में गिर जाने की वजह से राहत के काम में काफी दिक्‍कतें पेश आ रही थीं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी इस हादसे पर अफसोस जताया है। जानकारी के मुताबिक प्राइवेट बस किन्‍नौर जिले के रिकांगपिओ से रामपुर होते हुए सोलन जा रही थी। चश्‍मदीदों के मुताबिक जैसे ही ये बस रामपुर के पास खनेरी अस्‍पताल के करीब पहुंची अचानक ही बस बेकाबू हो गई।

ड्राइवर ने बस से अपना नियंत्रण खो दिया। जिसके बाद ये बस करीब 250 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। यहीं पर खाईं में सतलुज नदी बहती है। बताया जा रहा है कि जैसे ही बस खाईं में गिरी चीख पुकार शुरु हो गई। 28 लोगों ने तो मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि बाकी बचे लोगों को बचाने के लिए फौरन ही यहां पर राहत और बचाव का काम शुरु कर दिया गया था। रामपुर की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। जबकि इससे पहले घायलों को बचाने के लिए स्‍थानीय लोग आगे आ चुके थे। इस हादसे में बस का ड्राइवर और कंडक्‍टर जिंदा बच गए हैं। इन्‍हीं दोनों लोगों ने इस हादसे की जानकारी पुलिस को दी। रामपुर पुलिस के मुताबिक ये हादसा सुबह करीब सवा नौ के आसपास हुआ। इस प्राइवेट बस में 36 लोग सवार थे। रामपुर हादसे में मरने वालों में महिलाएं और बच्‍चे भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इस बस में ज्‍यादातर नौकरीपेशा लोग सवार थे। जो पडोस में अपने आफिस जाने के लिए इस बस में सवार हुए थे।

लेकिन, उन्‍हें क्‍या पता था कि गुरुवार का ये सफर उनका अंतिम सफर होगा। फिलहाल शवों को बस और खाईं से निकाले जाने का काम जारी है। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजन भी रामपुर के खनेरी अस्‍पताल पहुंच चुके हैं। अस्‍पताल में इस वक्‍त चारों ओर सिर्फ गम और चीख-पुकार ही सुनने को मिल रहा है। दूसरी ओर इस घटना के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस हादसे की जांच के आदेश भी जारी कर दिए हैं। मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि ये बहुत ही दर्दनाक हादसा है। वो घायलों से मिलने के लिए अस्‍पताल भी पहुंचे। यहां उन्‍होंने घायलो को हर संभव मदद देने के भी निर्देश दिए। नेता विपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने भी हादसे पर अफसोस जताया। उन्‍होंने सरकार से मांग की है कि रामपुर हादसे में जख्‍मी लोगों को जल्‍द से जल्‍छ ट्रीटमेंट मुहैया कराया जाए। ताकि घायलों की जान बचाई जा सके। इस दर्दनाक हादसे के बाद 28 परिवारों में मातम की लहर दौड़ गई है।


Uttarakhand News: bus rolled down a gorge near Shimla Rampur

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें