उत्तराखण्ड के इस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अमेरिकी हैकरों का हमला

उत्तराखण्ड के इस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अमेरिकी हैकरों का हमला

Kumaon University website attacked by American hackers - Kumaon University, website attacked by American haउत्तराखंड,

15 जून को विश्वविद्यालय की वेबसाइट लांच होने के कुछ दिन बाद ही वेबसाइट पर अमेरिकी हैकरों के हमले की खबर है । पहली बार कुमाऊं विश्वविद्यालय तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय से संबद्ध परिसरों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गयी है जिसका कुछ छात्र संगठन विरोध कर रहे हैं। चर्चा यह भी है कि कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुछ लोग भी नहीं चाहते कि प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन हो। इसके पीछे तर्क इन लोगों का तर्क है कि पहाड़ के दुर्गम, दूरस्थ क्षेत्र जहां नेटवर्क की सुविधा नहीं है, वहां के छात्रों के लिए यह प्रणाली सिरदर्द है। आइआइटी रुड़की के विशेषज्ञों की देखरेख में ऑनलाइन आवेदनों के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार कराने वाले डॉ. महेंद्र राणा ने सोमवार को कुलपति प्रो. डीके नौडियाल को सौंपी रिपोर्ट में बताया है कि एडमिशन वेबसाइट पर 19 जून को अमेरिका से 128 साइबर हमले किए गए थे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अमेरिकी हैकर लगातार साइबर हमले कर रहे हैं। दो दिनों में 228 बार साइबर हमला कर वेबसाइट को क्षति पहुंचाने की कोशिश का खुलासा विश्वविद्यालय की तकनीकी टीम ने खुद किया है। इससे जहां विश्वविद्यालय प्रशासन सकते में है वहीँ आशंका यह भी जताई गई है कि यह एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया का विरोध कर रहे लोगों की साजिश हो सकती है। पहले दिन इसे किसी हैकर की शरारत मानकर मामले को नजरअंदाज किया गया, लेकिन सोमवार को फिर अमेरिका में बैठे हैकर ने सुबह से दोपहर तक वेबसाइट पर 100 बार हमला कर प्रोग्रामिंग को क्षति पहुंचाने की कोशिश की। गनीमत यह है कि तमाम विरोध व वेबसाइट पर हैकरों के हमलों के बावजूद अब तक चार हजार पांच सौ छात्रों ने ऑनलाइन एडमिशन के लिए पंजीकरण करा लिया है।

कुमाऊं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अमेरिकी हैकर द्वारा किये जा रहे लगातार साइबर हमले पर जब कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डीके नौडियाल से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर साइबर अटैक की जानकारी मिली है। प्रो. नौडियाल ने कहा कि सॉफ्टवेयर तैयार करने में पूरी सावधानी बरती गई है तथा साइबर हमले से हुए नुक्सान का अंदाजा लगाया जा रहा है साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों के महाविद्यालयों के प्राचार्यों से साइबर हमलों के चलते पेश आई दिक्कतों के बारे में जानकारी ली जा रही है। इस मामले में उचित विधिक राय लेने के बाद कार्रवाई भी की जाएगी।


Uttarakhand News: Kumaon University website attacked by American hackers

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें