loksabha elections 2019 results

आतंक का आका बगदादी मारा गया, रूस ने दी ये पक्की खबर, जारी की तस्वीर

आतंक का आका बगदादी मारा गया, रूस ने दी ये पक्की खबर, जारी की तस्वीर

Isis leader baghdadi killed  - बगदादी, आईएसआईएस, रूसउत्तराखंड,

रूस ने एक बड़ा बयान दिया है। इस बयान के साथ ही दुनिया के चेहरे पर मुस्कान छा गई है। रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना ने आतंक के आका आईआईएस चीफ अबु बकर अल बगदादी को बमबारी में मार गिराया है। रुस ने कहा है कि 28 मई को हुई बमबारी में बगदादी मारा गया है। आपको बता दें बगदादी कजो इससे पहले भी मारे जाने की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। लेकिन ये पहला मौका है जब रूस के विदेश मंत्रालय के हवाले से ये खबर निकलकर सामने आई है। बगदादी ने दुनिया भर में जिस तरह से कत्लेआम मचा रखा था, अब लग रहा है कि दुनिया को इससे निजात मिल गई है। खबरों के मुताबिक, सीरिया के भीतर ही रूस की सेना द्वारा कार्रवाई की गई है। हवाई हमले में बगदादी मारा गया है। रूसी सेना ने कहा है कि बमबारी में बगदादी के साथ साथ ISIS के कई बड़े कमांडर्स भी मारे गए। रूस की सेना की तरफ से इस बमबारी की एक फोटो भी जारी की गई है।

आपको बता दें कि इसी हफ्ते सीरिया के टीवी चैनल ने भी आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की खबर दुनिया को दी थी। अब जब रूस इस बात की पुष्टि कर रहा है कि तो कहा जा सकता है कि ये भी एक विश्वसनीय स्रोत है। ये खबर रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से जारी की गई है। इस मंत्रालय के मुताबिक, रूस के SU-34 और SU-35 फाइटर जेट्स ने उत्तरी सीरिया के रक्का में कई हवाई हमले किए हैं। आपको बता दें कि रक्का को ISIS का मजबूत गढ़ माना जाता है। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि 28 मई को ही बगदादी का खात्मा हो चुका है। रूस ने कहा है कि उन्हें खबर मिली थी कि ISIS के टॉप कमांडर्स की एक सीक्रेट मीटिंग हो रही है। इसके बाद रूस ने इस बैठक को अपना निशाना बनाया है। बताया जा रहा है कि रूस की सेना ने यहां जमकर बमबारी की है। इस बमबारी में आईएसआईएस के कई कमांडर भी मौजूद थे, जो रूस की सेना द्वारा की गई बमबारी में बेमौत मारे गए हैं।

साथ ही कहा गया कि इस बैठक में कथित तौर पर खुद आईएस सरगना बगदादी भी मौजूद था। इस बमबारी में बगदादी की मौत हो गई। एक हफ्ते पहले ही अमेरिका के नेतृत्व में कुर्दिश लड़ाकों की फौज ने रक्का में सैन्य अभियान चलाया था। रुस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उनके पास जो जानकारी है, उसकी कई लेवल पर पुष्टि की गई है। रूस ने कहा है कि ISIS का सरगना इब्राहिम अबु बकर अल बगदादी मारा जा चुका है। बगदादी ने 2014 में इराक के मोसुल शहर पर कब्जा किया था और खुद को खलीफा घोषित किया था। पिछले साल अक्टूबर में इराकी सेना ने अमेरिकी गठबंधन के नेतृत्व में मोसुल को वापस अपने नियंत्रण लेने के लिए सैन्य कार्रवाई शुरू की। मोसुल के ज्यादातर हिस्सों से अब ISIS को खदेड़ा जा चुका है। पश्चिमी मोसुल के एक छोटे से हिस्से को छोड़कर इराक में अब ISIS के पास कोई जमीन नहीं बची। मोसुल के बाद ISIS का सबसे बड़ा गढ़ सीरिया के रक्का में ही था। अब जबकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने बगदादी के मारे जाने का दावा किया है, तो ये बेशक ISIS के अस्तित्व पर सबसे करारी चोट मानी जाएगी।


Uttarakhand News: Isis leader baghdadi killed

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें