उत्तराखंड देहरादूनAmerican Walmart India Will Open Retail Store In Uttarakhand Soon

उत्तराखंड में खुलेंगे वॉलमार्ट इंडिया के रिटेल स्टोर, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

अमेरिका की वॉलमार्ट इंडिया उत्तराखंड के तीन शहरों में रिटेल स्टोर खोलने जा रही है, इससे यहां के लोगों को कई फायदे होंगे...

Walmart: American Walmart India Will Open Retail Store In Uttarakhand Soon
Image: American Walmart India Will Open Retail Store In Uttarakhand Soon (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश की सत्ता संभालते वक्त त्रिवेंद्र सरकार ने रोजगार के नए अवसर गढ़ने, उद्योगों को बढ़ावा देने का वादा किया था। इसके लिए सरकार ने ईमानदार कोशिशें की और कोशिशों के अच्छे नतीजे भी दिख रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां उत्तराखंड आना चाहती हैं, यहां निवेश करना चाहती हैं। अब अमेरिका की वॉलमार्ट इंडिया भी उत्तराखंड में अपने रिटेल स्टोर खोलने वाली है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानि एफडीआई के तहत वॉलमार्ट उत्तराखंड में पहली बार रिटेल स्टोर खोलेगी। प्रदेश सरकार ने भी वॉलमार्ट को स्टोर खोलने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड में वॉलमार्ट स्टोर खुलेंगे तो यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। युवाओं को काम की तलाश में दूसरे राज्यों में नहीं भटकना पड़ेगा, वो प्रदेश में रहकर ही रोजगार पा सकेंगे। वॉलमार्ट अपने स्टोर उत्तराखंड के किन-किन शहरों में खोलने जा रही है, ये भी जान लें। ये स्टोर देहरादून, हरिद्वार और हल्द्वानी में खुलेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तरकाशी में इस वजह से हुआ हेलीकॉप्टर हादसा, पायलट की सूझबूझ से बची दो जिंदगियां
रिटेल स्टोर के लिए वॉलमार्ट ने हरिद्वार और हल्द्वानी में जमीन फाइनल कर ली है। देहरादून शहर में भी 4 एकड़ जमीन देखी जा रही है। हर स्टोर में 60 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इस तरह तीन रिटेल स्टोर में 180 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। प्रत्येक रिटेल स्टोर में 2 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस तरह सूबे के हजारों लोग वॉलमार्ट के जरिए प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार हासिल कर सकेंगे। उत्तराखंड में छोटे स्तर पर उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को भी इससे फायदा होगा। क्योंकि वॉलमार्ट रिटेल स्टोर के लिए 25 प्रतिशत उत्पाद उत्तराखंड से ही खरीदेगी। उत्तराखंड का पारंपरिक अनाज यानि मंडुवा, झंगोरा, राजमा और दूसरे ऑर्गेनिक उत्पाद ग्लोबल लेवल के मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। गुरुवार को वॉलमार्ट के अधिकारियों ने सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार से मुलाकात की, उन्हें अपनी योजना बताई। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि रिटेल स्टोर में काम करने वाले 80 प्रतिशत कर्मचारी उत्तराखंड के ही रहने वाले होंगे।