उत्तराखंड sena bharti rally almora uttarakhand

उत्तराखंड में 7 से 13 सितंबर तक सेना भर्ती रैली, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

सेना में शामिल होने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है, दसवीं से लेकर ग्रेजुएट युवाओं के पास अब सेना में जाने का मौका है...

उत्तराखंड सेना भर्ती: sena bharti rally almora uttarakhand
Image: sena bharti rally almora uttarakhand (Source: Social Media)

: देश की सेवा का मौका सौभाग्य से मिलता है। उत्तराखंड के नौजवानों में देशसेवा का जज्बा कूट-कूटकर भरा है। यही वजह है कि सेना भर्ती में यहां के युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं, सालों साल सेना में जाने की तैयारी करते हैं। ऐसे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। उनके पास सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन पास युवा सेना में सैनिक से लेकर अफसर तक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सेना में कहां-कहां भर्तियां खुली हैं, ये हम आपको आगे बताएंगे। सबसे पहले बात करते है उन युवाओं की जो कि 10वीं और 12वीं पास हैं। इन युवाओं के लिए आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस अल्मोड़ा की तरफ से भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। भर्ती रैली बनबसा में 7 से 13 सितंबर के बीच होगी। जो युवा भर्ती रैली में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। भर्ती रैली के जरिए सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्डर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क समेत कई पदों के लिए जवानों का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन 6 सितंबर तक कर सकते हैं। भर्ती रैली में अल्मोड़ा, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, बागेश्वर के युवा हिस्सा ले सकते हैं। बनबसा में ही आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस पिथौरागढ़ की तरफ से भी भर्ती रैली होगी, जो कि 21 से 23 सितंबर तक आयोजित होगी। भर्ती रैली में पिथौरागढ़ और चंपावत के युवा हिस्सा ले सकते हैं। अभ्यर्थी 5 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - मूसलाधार बारिश से चारधाम यात्रा ठप, बदरीनाथ हाईवे पर 600 यात्री फंसे, केदारनाथ यात्रा भी रुकी
सेना में अफसर बनना चाहते हैं तो ये सुनहरा मौका भी अब आपके पास है। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई में टेक्निकल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके तहत 189 पदो पर भर्ती होगी। आवेदक की उम्र 20 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही उसका बीटेक या बीई पास होना भी जरूरी है। अभ्यर्थी 22 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। एलएलबी पास युवाओं के लिए भी एक अच्छी खबर है। सेना में जैग एंट्री स्कीम के तहत आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने वाले का एलएलबी पास होना जरूरी है। एलएलबी पास महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। क्योंकि अलग-अलग पदों पर 5 पुरुष और 3 महिलाओं की भर्ती होगी। आवेदक 14 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती संबंधी डिटेल्स की जानकारी आप सेना के वेब पेज http://www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं।