केदारधाम की तरह जगमगाएगा बदरीनाथ धाम, मोदी सरकार ने जारी किया करोड़ों का बजट

बदरीधाम को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार ने 45.72 करोड़ का बजट जारी किया है, जल्द ही यहां आस्था पथ बनाया जाएगा।

BADRINATH DHAM TO DEVLOP LIKE KEDARNATH DHAM - बदरीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, केदारनाथ नरेन्द्र मोदी, बदरीनाथ नरेन्द्र मोदी, Badrinath Dham, Kedarnath Dham, Kedarnath Narendra Modi, Badrinath Narendra Modi, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड का बदरीनाथ धाम भी जल्द ही केदारनाथ की तरह जगमगाने लगेगा। जिस तरह केदारनाथ धाम का कायापलट हुई है, उसी तरह बदरीनाथ धाम को भी विकसित किया जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से इसके लिए धनराशि भी जारी हो गई है। बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए केंद्र ने 45.72 करोड़ की धनराशि देने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। यही नहीं इसमें से 11 करोड़ रुपये कार्यदायी संस्था को दिए जा चुके हैं। राज्य सरकार बदरीधाम में आस्था पथ का निर्माण भी कराएगी। इससे क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हर साल लाखों श्रद्धालु चारधाम के दर्शन करने आते हैं, यही वजह है केंद्र और राज्य सरकार यहां के धार्मिक स्थलों को विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। बदरीनाथ में आस्था पथ बनाने के लिए स्थानीय लोगों से भी सहयोग की अपील की जाएगी। आस्था पथ तभी बन पाएगा, जब रास्ते में आने वाली दुकानों और घरों को विस्थापित किया जाए, इसके लिए लोगों का सहयोग मिलना जरूरी है।

यह भी पढें - देवभूमि की अंशुला ने देश को दिया गौरवशाली पल, वर्ल्ड बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं
प्रस्ताव को लेकर मंदिर समिति और शासन के बीच सहमति बन गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने एक बयान में कहा कि बदरीनाथ धाम के विकास के लिए मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम शुरू होगा। केंद्र सरकार ने विकास कार्यों के लिए बजट जारी कर दिया है। बड़े-बड़े उद्योगपतियों ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। राज्य सरकार बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए जनता से भी सहयोग मांगेगी। बदरीनाथ धाम के लिए जो मास्टर प्लान बनाया जाएगा। उसमें श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। ताकि जब तीर्थयात्री यहां आएं तो वो आसानी से भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर सकें। आपको बता दें कि मई में पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ के साथ ही बदरीनाथ धाम के दर्शन करने आए थे। उस वक्त मंदिर समिति ने उनसे कहा था कि वो केदारनाथ धाम की तर्ज पर बदरीधाम को विकसित करें। पीएम ने भी हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था। अब इस योजना पर काम शुरू हो गया है।


Uttarakhand News: BADRINATH DHAM TO DEVLOP LIKE KEDARNATH DHAM

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें