उत्तराखंड रुड़कीanshula kant of uttarakhand become world bank md

देवभूमि की अंशुला ने देश को दिया गौरवशाली पल, वर्ल्ड बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं

देवभूमि की अंशुला कांत को विश्व बैंक में बड़े पद पर काम करन का मौका मिला है, उनकी ये उपलब्धि क्यों खास है आइए जानते हैं...

उत्तराखंड न्यूज: anshula kant of uttarakhand become world bank md
Image: anshula kant of uttarakhand become world bank md (Source: Social Media)

रुड़की: उत्तराखंड की बेटियां हर चुनौती को पार कर अपनी अलग पहचान गढ़ रही हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं, जहां पहाड़ की बेटियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा ना मनवाया हो। ऐसी ही होनहार बेटी हैं अंशुला कांत, जिन्हें वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। अब वो वर्ल्ड बैंक की (MD & CFO) के तौर पर पहचानी जाएंगी। विश्व बैंकिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहां महिलाओं का दबदबा लगातार बढ़ रहा है। ये एक अच्छा संकेत है। चलिए अब अंशुला कांत के बारे में थोड़ा और जान लेते हैं। अंशुला भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुकी हैं। अब वो वर्ल्ड बैंक के लिए काम करेंगी। वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने हाल ही में अंशुला की नियुक्ति की जानकारी दी। उन्होंने अंशुला की तारीफ करते हुए कहा कि अंशुला कांत के पास बैंकिंग सेक्टर में 35 साल काम करने का अनुभव है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सीएफओ के तौर पर उन्होंने शानदार काम किया है। मैं उनका वर्ल्ड बैंक में स्वागत करता हूं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - पहाड़ में 6 साल के मासूम की सांस की नली में फंसी पेंसिल, डॉक्टरों ने कड़ी मेहनत से बचाई जान
अंशुला कांत उत्तराखंड के रुड़की से ताल्लुक रखती हैं। सीएफओ अंशुला कांत अब रिस्क मैनेजमेंट और फाइनेंशियल रिपोर्टिंग के मामले में वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी। अंशुला वर्ल्ड बैंक में रिस्क, ट्रेजरी, फंडिंग जैसे ऑपरेशंस संभालेंगी। रुड़की की रहने वाली अंशुला ने अपनी पढ़ाई दिल्ली में की है। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया और इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट किया। पिछले साल 6 सितंबर 2018 को अंशुला कांत एसबीआई की प्रबंध निदेशक बनी थीं। इससे पहले वो एसबीआई को उप प्रबंध निदेशक और सीएफओ के तौर पर भी सेवाएं दे चुकी हैं। अपने काम से अंशुला ने अपनी अलग पहचान बनाई। उन्हें देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के फाइनेंशियल मैनेजमेंट को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। अंशुला कांत के बारे में कहा जाता है कि वो हर तरह की चुनौती से निपटने में निपुण हैं, साथ ही बैंकिंग सेवा में तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के लिए भी जानी जाती हैं। अब वो वर्ल्ड बैंक में मिली नई जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से अंशुला कांत को ढेर सारी बधाई।