उत्तराखंड में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान वायु..इन दो दिनों में सावधान रहें

उत्तराखंड के लिए भी मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को चक्रवाती तूफान वायु से सावधान रहने की जरूरत है।

cyclon vayu alert in uttarakhand - वायु तूफान उत्तराखंड, उत्तराखंड वायु तूफान, उत्तराखंड बारिश, उत्तराखंड मौसम अपडेट, उत्तराखंड लेटेस्ट वेदर अपडेट, Wind storm Uttarakhand, Uttarakhand wind storm, Uttarakhand rain, Uttarakhand weather u, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

चक्रवाती तूफान वायु के बारे में आजकल आप बहुत कुछ सुन रहे होंगे। देश में जगह जगह इस चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया जा रहा है। बड़ा सवाल ये है कि क्या इस तूफान की ज़द में उत्तराखंड भी आएगा ? फिलहाल मौसम विभाग की चेतावनी को देखकर तो ये ही लगता है। यूं तो सबसे ज्यादा खतरा गुजरात को है और इस वजह उस राज्य के लिए अगले 24 घंटे बेहद अहम हैं। अकेले गुजरात में 52 से अधिक NDRF की टीमें तैनात हैं। वहीं उत्तराखंड मौसम विभाग का कहना है कि इस चक्रवात की वजह से उत्तराखंड में भी तबाही मच सकती है। 17 जून और 18 जून के दिन भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। उत्तराखंड मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि राज्य में इस दौरान कहां-कहां बारिश हो सकती है, इसकी स्टडी की जा रही है। इसके बाद ही अलर्ट जारी किया जाएगा। अर्थ साइंस मिनिस्ट्री के सचिन एम राजीवन का कहना है कि वायु तूफान के मार्ग में हल्का सा बदलाव हुआ है लेकिन इसका प्रभाव होगा, तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी। ये एक ऐसा चक्रवात है जिसका व्यास 900 किलोमीटर से ज्यादा है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि वायु कितना खतरनाक तूफान है।


Uttarakhand News: cyclon vayu alert in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें