देवभूमि के भविष्य बदरी में होगा भव्य निर्माण, NRI ने दान किए 1.45 करोड़ रुपये

आने वाले वक्त में भगवान बदरी विशाल भविष्य बदरी में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे...यहां बनने वाले मंदिर के लिए एनआरआई श्रद्धालु ने 1 करोड़ 45 लाख रुपये दान दिए।

NRI DONATE MONEY FOR BHAVISHYA BADRI UTTARAKHAND - भविष्य बद्री, भविष्य बद्री धाम, भविष्य बद्री एनआरआई पंकज, उत्तराखंड के पौराणिक मंदिर, BHAVISHYA  Badri, BHAVISHYA  Badri Dham, BHAVISHYA  Badri NRI Pankaj, Legends of Uttarakhand, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड पंच बदरी-पंच केदारों की भूमि है। भगवान श्री बदरी विशाल के लिए आने वाले करोड़ों के चढ़ावे की खबरें तो आपने खूब सुनी होंगी, लेकिन भगवान बद्रीश का एक भक्त ऐसा भी है, जिसने भगवान बद्रीश के उस घर को संवारने का बीड़ा उठाया है, जिस घर में वो भविष्य में भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। ये धाम है चमोली का भविष्य बदरी धाम, जो कि जोशीमठ-मलारी हाईवे पर तपोवन गांव के पास स्थित है। यहां बनने वाले भव्य मंदिर के लिए एनआरआई पंकज कुमार ने 1 करोड़ 45 लाख रुपये दान दिए हैं। ये रकम बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को सौंपी गई, जिससे भविष्य बदरी में विशाल मंदिर का निर्माण होगा। पंकज कुमार अमेरिका के टेक्सॉस शहर में रहते हैं, और आईटी सेक्टर में काम करते हैं। कुछ समय पहले पंकज कुमार ने भविष्य बदरी मंदिर के निर्माण में मदद की इच्छा जताई थी। मंदिर समिति की तरफ से सहमति मिलने के बाद उन्होंने 1 करोड़ 45 लाख रुपये की धनराशि समिति को दे दी।

यह भी पढें - पहाड़ के इन गांवों में 18 साल बाद पहुंचा कोई डीएम...लोगों के लिए उत्सव जैसा माहौल
समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि जल्द ही भव्य मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी, उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। चलिए अब आपको भविष्य बदरी धाम के बारे में थोड़ी जानकारी और दे देते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार भविष्य में बदरीनाथ हाईवे पर पटमिला नाम की जगह पर दो पहाड़ टूटकर आपस में मिल जाएंगे। तब बदरीनाथ जाने वाला रास्ता बंद हो जाएगा। तीर्थयात्री बदरीनाथ नहीं जा पाएंगे, पर भगवान के दर्शन जरूर कर सकेंगे। भविष्य में भगवान बद्रीश, भविष्य बदरीधाम में दर्शन देंगे। इस वक्त भविष्य बदरी में छोटा सा मंदिर है, जिसे भव्य रूप देने की तैयारी चल रही है। सर्दियों में ये पूरा इलाका बर्फ से ढंक जाता है। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने श्रद्धालुओ से दान देने की अपील की है, ताकि भविष्य बदरीधाम में मंदिर का निर्माण कराया जा सके।


Uttarakhand News: NRI DONATE MONEY FOR BHAVISHYA BADRI UTTARAKHAND

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें