पहाड़ में मौसम दिखाएगा तेवर..48 घंटे में भारी बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट..5 जिले सावधान!

पहाड़ों में अगले 48 घंटों में मौसम बिगड़ सकता है। कई जगह तेज बारिश और ओलावृष्टि होगी, बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है..

rain alert weather forecast for uttarakhand - उत्तराखंड बारिश, देहरादून मौसम, उत्तराखंड मौसम, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड न्यूज, Uttarakhand rain, Dehradun weather, Uttarakhand weather, Uttarakhand news, latest Uttarakhand, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पहाड़ों में मौसम एक बार फिर बिगड़ गया है, बादल गरज रहे हैं...गड़गड़ाहट ने लोगों को थर्रा दिया है। मौसम के लिहाज से आने वाले 48 घंटे उत्तराखंड के लिए बेहद अहम साबित होने वाले हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में भारी बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट को देखते हुए प्रशासन को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में खास तौर पर पहाड़ के 5 जिलों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। अल्मोड़ा और चमोली के लोगों के इस मौसम में विशेषकर ध्यान रखना होगा। उसके अलावा रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के लोगों को भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट के बाद प्रशासन को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। एसडीआरएफ की टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है। लगातार हो रही बारिश ने पहाड़ में रहने वालों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, पर वन विभाग के लिए बारिश राहत बनकर बरसी। पिछले कई महीनों से पहाड़ के जंगल आग से धू धू कर जल रहे थे। एक तो गर्मी ऊपर से जंगल में लगी आग...लोग तो परेशान थे ही वन विभाग के भी आग बुझाने में पसीने छूट रहे थे।

यह भी पढें - केदारनाथ में चीन की तर्ज पर बनेगा शीशे का पुल..देश के अनोखे अजूबे के लिए तैयार रहिए
लाख कोशिशों के बाद भी वन विभाग आग बुझाने में नाकाम रहा, ऐसे में बारिश वनों के लिए प्रकृति कि मेहर बनकर बरसी। इस वक्त पहाड़ों में कई जगह बारिश का दौर जारी है, बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं तो वहीं वन विभाग के लिए बारिश आफत की नहीं राहत की बारिश साबित हुई। बारिश से जंगलों मे लगी आग बुझ गई है, जिससे वन विभाग को काफी राहत मिली है। बात करें देहरादून की तो यहां सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे, तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार को अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री था, वहीं सोमवार को तापमान गिरकर 36.8 डिग्री पर पहुंच गया। अगले 48 घंटों में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है। बारिश की वजह से तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी, हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश से लोगों की परेशानियां बढ़ सकती है। रविवार शाम हुई बारिश के बाद जंगलों की आग बुझ गई है। चमोली में एक पखवाड़े से जल रहे जंगलों में भी आग पर काबू पा लिया गया है। यहां आग से 96.6 हेक्टेयर वन भूमि प्रभावित हुई है। एक बार मौसम फिर बिगड़ने वाला है, लोग डरे हुए हैं।


Uttarakhand News: rain alert weather forecast for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें