24 घंटे बिजली से जगमगाएंगे देवभूमि के चार धाम...एक सेकंड के लिए भी नहीं कटेगी बिजली

अब उत्तराखंड के चारों धाम कभी अंधेरे में नहीं डूबेंगे, यहां हर वक्त बिजली की सप्लाई जारी रहेगी...उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इसके लिए खास प्लानिंग की है..

Char dham electricity - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, चार धाम यात्रा, चार धाम बिजली, चारधाम रूट मैप, Uttarakhand, Uttarakhand News, Char Dham Yatra, Char Dham Power, Chardham Route Map, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम आए थे। उस वक्त उन्होंने वादा किया था कि जल्द ही इन धामों में विकास रफ्तार पकड़ेगा, बदरी-केदारधाम जगमगाने लगेंगे...पीएम को यहां से लौटे अभी एक पखवाड़ा भी नहीं हुआ है कि पीएम के वादों को धरातल पर उतारने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। ये सच है कि अब बदरीनाथ धाम और केदारनाथ धाम कभी अंधेरे में नहीं डूबेंगे। जैसे हरि-हर की महिमा अनंत है, वैसे ही इन धामों में निर्बाध रूप से लगातार बिजली की आपूर्ति की जाएगी। राज्य सरकार ने चारों धामों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति जारी रखने का फैसला लिया है। इसके साथ ही चमोली जिले में सीमा पर स्थित आईटीबीपी के शिविरों में भी 24 घंटे बिजली आएगी। उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बीसी के मिश्रा ने हाल ही में बदरीनाथ और केदारनाथ का दौरा भी किया था। इस दौरान उन्होंने दोनों धामों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया। केदारनाथ में बिजली आपूर्ति लगातार होती रहे इसके लिए यूपीसीएल 33 केवी का एक सब-स्टेशन रुद्रप्रयाग जिले के सोनप्रयाग में लगाएगा। जिस पर 10 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इससे धाम में बिजली आपूर्ति बेहतर होगी।

यह भी पढें - रिखणीखाल की अंजलि ने रचा इतिहास...उत्तराखंड की पहली महिला ट्रेन चालक बनी..देखिए
कई बार तार बहुत दूर से खींचे होने की वजह से बिजली की सप्लाई ठप हो जाती है, ऐसे में सब-स्टेशन बनने से बहुत मदद मिलेगी। इसी तरह बदरीनाथ के पास पांडुकेश्वर में भी 33 केवी का सब-स्टेशन बनाया जा रहा है। इस सब स्टेशन से बदरीनाथ के साथ-साथ माणा के पास आईटीबीपी के शिविरों तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी। गंगोत्री में बिजली सप्लाई के लिए यूपीसीएल एनटीपीसी के 33 केवी सब स्टेशन का अधिग्रहण करेगा, जो कि उत्तरकाशी के डबरानी में है। यमुनोत्री धाम के लिए उत्तरकाशी के बड़कोट में स्थित बिजली आपूर्ति सिस्टम को बेहतर बनाया जा रहा है। उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने कहा कि हम अपने बिजली आपूर्ति सिस्टम को मजबूत बना रहे हैं, ताकि चारों धामों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो सके। ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी फॉल्ट के दौरान इन धामों की बिजली आपूर्ति बंद ना हो। ये एक सराहनीय पहल है। पीएम मोदी की यात्रा से उत्तराखंड में पर्यटन को मजबूती मिली है। पूरी दुनिया में यहां के धामों को लेकर सकारात्मक संदेश गया है। बदरी-केदारधाम में पीएम की गहरी आस्था है, यही वजह है कि इन धामों में विकासकार्यों को रफ्तार मिल गई है। अब उत्तराखंड के धाम कभी अंधेरे में नहीं डूबेंगे और 24 घंटे जगमगाते नजर आएंगे।


Uttarakhand News: Char dham electricity

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें