उत्तराखंड में 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी.. सेना में अफसर बनने का शानदार मौका

सेना में अधिकारी बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है, टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

technical entry bharti in indian army - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड रोजगार, उत्तराखंड बेरोजगारी, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Employment, Uttarakhand Unemployment, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

सेना में अधिकारी बनने का सपना भला कौन नहीं देखता...कंधे पर सजे सितारे और गर्व से तना सीना...पासिंग आउट परेड की तस्वीरें जब अखबारों के पहले पन्ने पर दिखती हैं सिर गर्व से ऊंचा उठ जाता है, मन में देशप्रेम हिलोरे लेने लगता है...अब आपके पास भी ये सपना पूरा करने का मौका है। जो छात्र 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और सेना में अफसर बनने का सपना देखते हैं उनके लिये ये सुनहरा मौका है। सेना में टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी 8 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये भर्ती सेना में परमानेंट कमीशन के तौर कर की जाती है। चलिए अब आपको बताते हैं कि अभ्यर्थी में कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए। टीईएस के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने 12वीं पास की हो, साथ ही 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स होनी जरूरी है। तीनों विषयों में कुल मिलाकर कम से कम 70 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में इज्जत बचाने के लिए चलते ऑटो से कूदी छात्रा..दिन-दहाड़े अगवा करने की कोशिश
भर्ती के लिए पहले मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद एसएसबी होगा। एसएसबी की तिथि वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। भर्ती संबंधी डिटेल्स के लिए आप इंडियन आर्मी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं। यहां हम आपको वो लिंक भी दे रहे हैं, जिस पर क्लिक कर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन करना होगा। आवेदक की आयु 16.6 वर्ष से 19.6 वर्ष होनी चाहिए। अच्छी खबर ये है कि इस कोर्स के तहत 90 पदों पर भर्ती की जाएगी, यानि 90 युवाओं के पास सेना में अफसर बनने का मौका है। सेलेक्शन के बाद उन्हें 4 साल का कोर्स करना होगा, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन नौजवानों को सेना में परमानेंट कमीशन हासिल होगा। जो भी अभ्यर्थी सेलेक्ट होंगे वो गया स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में ट्रेनिंग लेंगे। पासआउट होने वाले युवाओं को पहली ज्वाइनिंग बतौर लेफ्टिनेंट मिलेगी। इसके बाद अनुभव के आधार पर पदोन्नति होगी। 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में अफसर बनने का ये शानदार मौका है, जल्द ही आवेदन करें, क्योंकि अभ्यर्थी केवल 8 जून तक ही आवेदन कर सकते हैं।


Uttarakhand News: technical entry bharti in indian army

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें