खुशखबरी: केदारनाथ और हेमकुंड के लिए सस्ती हुई हवाई सेवा..14 मई से शुरू हो सकता है सफर!

केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवा 14 मई से शुरू हो सकती है, इसके साथ ही किराए में भी कटौती की गई है। जानिए नया किराया

heli service for kedarnath and hemkund sahib - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, केदारनाथ हेलीकॉप्टर सर्विस, हेमकुंड साहिब हेलीकॉप्टर सर्विस, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Kedarnath helicopter service,, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पावन चारधाम यात्रा शुरू होने के कुछ ही दिन बाद एक अच्छी खबर आई है, जल्द ही चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु हेली सेवा के जरिए केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के दर्शन कर सकेंगे, 14 मई से उड़ान शुरू हो सकती है। उत्तराखंड शासन द्वारा केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के कुल 10 हेलीपैड के लिए निविदा प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। एक और अच्छी खबर ये है कि 8 हेलीपैड पर किराए की दरें कम हुई हैं, जबकि दो हेलीपैड पर किराए की दरों में थोड़ी बढ़ोतरी की गई है। उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूकाडा) ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर किराया की दरें निर्धारित कर दी हैं। श्रद्धालुओं को पिछले साल की तुलना में 8 हेलीपैडों पर सस्ती हवाई सेवा का फायदा मिलेगा, जबकि गुप्तकाशी के दो हेलीपैडों से हवाई सेवा महंगी पड़ेगी। डीजीसीए की ओर से हेलीपैडों का निरीक्षण करने के बाद 14 मई से केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए सेवाएं प्रारंभ होने की उम्मीद है। आगे जानिए किराया...

यह भी पढें - केदारनाथ में श्रद्धालुओं का 'बर्फीला' स्वागत..बर्फबारी से झूम उठे हजारों भक्त..देखिए तस्वीरें
हेली कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने से इस बार श्रद्धालुओं को सस्ती दरों पर हेली सेवा उपलब्ध होगी। केदारनाथ धाम के लिए फाटा, सेरसी के सात हेलीपैडों से किराया घटा है। हेमकुंड साहिब के लिए घंघरिया से गोबिंदघाट हेली सेवा का किराया भी कम हुआ है। सरकार ने हवाई सेवाओं के लिए कंपनियों की संख्या भी बढ़ाई है, उम्मीद है कि किराया कम होने से चारधाम आने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा।
नई किराया दर के मुताबिक केदारनाथ के लिए फाटा से हवाई सेवा का एक तरफ का किराया 2399 रुपये तय किया गया है, जो कि साल 2018 में 3350 रुपये था। यानि किराए में 956 रुपये की कटौती हुई है। फाटा में 4 हेलीपैड हैं।
सिरसी से केदारनाथ के लिए किराया रुपए 2,470 तय हुआ है जो कि साल 2018 में रुपए 3175 था। इस तरह यहां भी पिछले साल की तुलना में किराए में 630 रुपये की कटौती हुई है। सिरसी में तीन हेलीपैड हैं।

यह भी पढें - बाबा केदारनाथ का ये रूप अद्भुत है.. पांडवाज़ ने तैयार किया बेहतरीन गीत.. देखिए
गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए रुपए 4,275 किराया तय किया गया है, जो कि पिछले साल 3,650 रुपए था, ज्यादा दूरी होने की वजह से किराए में बढ़ोतरी की गई है।
हेमकुंड साहिब के लिए गोविंदघाट से घंघरिया के लिए रुपए 2,795 किराया तय किया गया है जो कि पिछले साल रुपए 2,895 था। इसमें भी रुपए 100 की कमी की गई है।
हेमकुंड साहिब और केदारनाथ के लिए हवाई सेवा का किराया तय होने के बाद अब महानिदेशक नागरिक उड्डयन द्वारा हेलीपैड और हेलीकॉप्टर्स का निरीक्षण किया जाएगा, जिसके बाद 14 मई से हवाई सेवाएं शुरू होने की संभावना है। आपको बता दें कि हाल ही में उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बदरीनाथ-केदारनाथ क्षेत्र में हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया को चुनौती देने वाली आरडी ग्रुप देहरादून की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसके बाद हवाई सेवा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है।


Uttarakhand News: heli service for kedarnath and hemkund sahib

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें