केदारनाथ के लिए चल पड़े बाबा भोलेनाथ..निभाई गई सदियों पुरानी परंपरा..देखिए तस्वीरें

भगवान केदारनाथ के भक्तों के लिए शुभ खबर है। बाबा की उत्सव डोली केदारनाथ के लिए चल पड़ी है...देखिए भव्य तस्वीरें

KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, केदारनाथ, केदारनाथ धाम, केदारनाथ कपाट, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Kedarnath, Kedarnath Dham, Kedarnath Kapat, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

बाबा केदारनाथ अपनी नगरी के लिए चल पड़े हैं। सोमवार को ऊखीमठ से बाबा केदारनाथ की उत्सव डोली केदारपुरी के लिए रवाना हो गई। इस दौरान भव्य नज़ारा देखने को मिला है, जिसकी तस्वीरें भी हम आपको दिखा रहे हैं। आपको बता दें कि 9 मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में पौराणिक परंपरा के अनुसार पहले भगवान भैरवनाथ की विशेष पूजा अर्चना की गई। ढाई घंटे तक चली पूजा में भगवान की भोगमूर्ति को फूलमालाओं से सजाया गया। इसके बाद मंदिर के पुजारी और वेदपाठियों ने रुद्राभिषेक और महाभिषेक किया। महाआरती के बाद भगवान भैरवनाथ को काली दाल के पकोड़े और पूरी का भोग लगाया गया। इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में भक्तों को वितरित किया गया।

1/4 सुबह 6 बजे नित्य पूजा अर्चना और आरती की गई
KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI

सुबह 6 बजे नित्य पूजा अर्चना और आरती की गई। भगवान की चलविग्रह मूर्ति को स्नान कराया गया। इसके बाद शिवजी की पंचमुखी भोगमूर्ति को डोली में सजाया गया।

2/4 केदार के लिए चल पड़ी डोली
KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI

सुबह 9: 30 बजे भोलेनाथ की उत्सव डोली भक्तों के सैलाब के साथ ओंकारेश्वर मंदिर से अपने पहले पड़ाव फाटा के लिए चल पड़ी।

3/4 ओंकारेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे
KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI

इस दौरान ओंकारेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सेना के बेंड की धुनों के बीच केदारनाथ भगवान की यात्रा शुरू हुई।

4/4 7 मई को उत्सव डोली गौरीकुंड के लिए रवाना होगी
KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI

7 मई को उत्सव डोली फाटा से गौरीकुंड के लिए रवाना होगी। 8 मई को उत्सव डोली गौरीकुंड से प्रस्थान करेगी। 9 मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।


Uttarakhand News: KEDARNATH DHAM UTSAV DOLI

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें