loksabha elections 2019 results

अब मोबाइल पर देखिए उत्तराखंड का आम बजट, जानिए बजट की खास बातें

विधानसभा का बजट अब लोग मोबाइल पर देख सकेंगे। लोगों की सुविधा के लिए वित्त विभाग ने खास एप तैयार किया है।

good news about uttarakhand budjet - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, वित्त मंत्री प्रकाश पंत, प्रकाश पंत, उत्तराखंड बजट, त्रिवेंद्र सिंह रावत,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Finance Minister Prakash Pant, Prakash Pant, Uttarakhand Budget, Trivendra Singh Rawat, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले उत्तराखंड विधानसभा के बजट पर सबकी नजर रहेगी। इस बार का बजट कई मायनों में बेहद अहम होगा। यही नहीं लोग आम बजट को पहली बार मोबाइल एप पर देख सकेंगे। विधानसभा का बजट 15 फरवरी को पेश होगा, बजट पेश होने के तुरंत बाद लोग स्मार्ट फोन और एंड्रायड फोन पर बजट की जानकारी ले सकेंगे। मोबाइल एप पर विभागवार बजट की कॉपी होगी। यही नहीं एप में बजट देखने के साथ ही लोग बजट पर अपनी प्रतिक्रिया भी सरकार को दे सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले सरकार पेपरलैस बजट और डिजिटल बजट की पहल कर चुकी है। इस बार बजट मोबाइल एप पर देखा जा सकेगा। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बजट की जानकारी पहुंच सकेगी।

वित्त विभाग ने मोबाइल एप पर बजट अपलोड करने की सभी तैयारी पूरी कर ली है।

यह भी पढें - देहरादून पहुंचे PM मोदी , आज उत्तराखंड को मिलेगी 3340 करोड़ की योजनाओं की सौगात
इसके लिए वित्त विभाग ने उत्तराखंड बजट मोबाइल एप तैयार किया है। एप बनाने में सूचना प्रौद्योगिकी विकास अभिकरण की तरफ से तकनीकी सहयोग मिला है। ये पहला मौका होगा जबकि प्रदेश का आम बजट मोबाइल पर होगा। बजट भाषण भी एप पर सुना जा सकेगा। लोग गूगल प्ले स्टोर से इस मोबाइल एप को डाउनलोड कर सकते हैं। एप पर विभाग का नाम डालते ही उस विभाग के बजट की पूरी डिटेल मोबाइल पर होगी। आपको बता दें कि अभी तक एनआईसी की वेबसाइट पर वित्त विभाग की ओर से बजट की पीडीएफ फाइल ही अपलोड की जाती थी। इसमें किसी एक विभाग का बजट देखने में कई पेज देखने पड़ते थे, अब ऐसी कोई दिक्कत नहीं होगी, एप होने से लोग सेलेक्टेड विभाग का बजट आसानी से देख सकेंगे।


Uttarakhand News: good news about uttarakhand budjet

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें