loksabha elections 2019 results

उत्तराखंड के लिए SKYMET की चेतावनी, कई जिलों में बादल फटने और बाढ़ का अलर्ट!

स्काईमेट ने उत्तराखंड में बादल फटने की चेतावनी दी है। इससे राज्य में कई जगहों पर बाढ़ आ सकती है, ऐसे में लोगों को संभल कर रहने की जरूरत है।

Rain flood and snowfall forecast in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड मौसम , उत्तराखंड बाढ़, उत्तराखंड बर्फबारी, उत्तराखंड बारिश, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand weather, Uttarakhand floods, Uttarakhand snowfall, Uttarakhand rain, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में एक बार फिर से आपदा जैसे हालात बन रहे हैं। प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश जारी है। लेकिन अब एक रिपोर्ट सभी की चिंता बढ़ा सकती है। भास्कर में छपी खबर के मुताबिक स्काईमेट ने उत्तराखंड और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में बादल फटने की आशंका जताई है। स्काईमेट निज़ी वेबसाइट है, जो मौसम का पूर्वामुमान देती है। इसके मुताबिक बादल फटने से उत्तराखंड में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं, ऐसे में आप संभलकर रहिए। जितना संभव हो पहाड़ी इलाकों की यात्रा टाल दीजिए, क्योंकि पहाड़ों के सफर के लिए ये वक्त मुफीद नहीं है। उत्तराखंड में मौसम तेजी से रूख बदल रहा है। गुरुवार को उत्तराखंड के तराई वाले इलाकों में भारी बारिश हुई, जबकि पहाड़ी इलाकों में हिमपात हुआ है। शुक्रवार को भी ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं। उत्तराखंड में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने पल-पल बदल रहे मौसम को देखते हुए उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढें - देवभूमि में भारतीय सेना ने बनाया रिकॉर्ड, 5 दिन में वैली ब्रिज तैयार..20 गांवों को फायदा
राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से आपदा जैसे हालात बन सकते हैं, मौसम विभाग के बाद स्काईमेट ने बादल फटने की चेतावनी जारी कर उत्तराखंड के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। भारी बर्फबारी की वजह से पहाड़ के गांवों का एक-दूसरे से संपर्क कट गया है। सड़कें बर्फ से पटी हैं, जिन पर गाड़ियों की आवाजाही बंद है। 6 से ज्यादा रोड अब भी बंद हैं, जिस वजह से कई गांवों में राशन-सब्जियां नहीं पहुंच पा रही। बारिश-बर्फबारी की वजह से बिजली-पानी की व्यवस्था ठप हो गई है। प्रशासन ने भी मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लिया है। प्रशासन की तरफ से पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों से कुछ वक्त के लिए निचली जगहों पर चले जाने की अपील की गई है, इसके साथ ही लोगों से भी पहाड़ों की यात्रा टालने के लिए कहा गया है। प्रशासन की तरफ से निर्देश मिलने के बाद आपदा-प्रबंधन विभाग सतर्क हो गया है। विभाग आपदा से निपटने की तैयारी कर रहा है।


Uttarakhand News: Rain flood and snowfall forecast in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें