उत्तराखंड Budget 2019 good news for workers and poor family

बजट 2019: श्रमिकों और गरीब परिवारों को तोहफा, अब मिलेगी गारंटीड पेंशन और गैस

आम बजट में गरीब श्रमिकों और गरीब परिवारों के लिए मोदी सरकार द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है।

उत्तराखंड न्यूज: Budget 2019 good news for workers and poor family
Image: Budget 2019 good news for workers and poor family (Source: Social Media)

: आम बजट में कम आमदनी वाले श्रमिकों की पेंशन योजना को लेकर भी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मोदी सरकार कम आमदनी वाले श्रमिकों को गारंटीड पेंशन देगी। 100 रुपये प्रति महीने के अंशदान पर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी। ये वास्तव में उन गरीबों के लिए अच्छी खबर है, जिनकी आमदनी बेहद कम है। इसके अलावा बजट में पीएम श्रमयोगी मानधन योजना की घोषणा की गई, 15 हजार रुपये तक कमाने वाले 10 करोड़ श्रमिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा श्रमिक की मौत पर अब 2.5 लाख रुपये की बजाय 6 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्रैच्युअटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है। श्रमिकों का बोनस बढ़ाकर 7 हजार रुपये किया गया है। इसके साथ ही 21 हजार रुपये तक के वेतन वालों को बोनस मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - बजट 2019: किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, हर साल खाते में आएंगे 6 हजार रुपये
इसके साथ ही बजट में मोदी सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अब तक 6 करोड़ परिवारों को धुएं से मुक्ति मिल चुकी है। अब देशभर के 8 करोड़ और परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जाने हैं।
बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। 2 हेक्टेयर का मालिकाना हक रखने वाले किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है। सदन में पीयूष गोयल द्वारा बताया गया है कि इससे करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा, योजना पर सालाना 75 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा और केंद्र सरकार देगी पूरा पैसा।
इस दौरान पीयूष गोयल ने बताया कि पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्लान को लॉन्च किया। अब तक 10 लाख बीमार लोगों का इलाज इसके तहत हो चुका है। लाखों गरीब, मिडिल क्लास को भी इसका लाभ हो रहा है। पीएम जन औषधि केंद्र में दवाइयां बहुत कम कीमतों में मिल रही हैं। खास बात ये भी है कि पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए कर्ज में 2 फीसदी ब्याज छूट की घोषणा की गई है।
आपको बता दें कि मोदी सरकार आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट की घोषणाएं कर रहे हैं। इस दौरान सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद हैं।