उत्तराखंड चम्पावतGood news from champawat district

देवभूमि में ऐसे डॉक्टर भी हैं, सिर्फ 23 रुपये में हुआ पथरी का ऑपरेशन...पढ़िए अच्छी खबर

ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हो रही हैं। उत्तराखंड में महज 23 रुपये में महिला का पथरी का ऑपरेशन हुआ। ये रुपये भी मरीज से अस्पताल की पर्ची के लिए गए थे।

उत्तराखंड: Good news from champawat district
Image: Good news from champawat district (Source: Social Media)

चम्पावत: धीरे-धीरे ही सही कोशिशें रंग ला रही हैँ। सूबें में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो रही हैं। इसकी एक बानगी चंपावत के जिला अस्पताल में देखने को मिली। जहां महज 23 रुपये में महिला का पथरी का ऑपरेशन किया गया। डॉक्टर्स ने तुलसी नाम की महिला का ऑपरेशन कर 9 मिलीमीटर की पथरी निकाल दी। ऑपरेशन के बाद तुलसी को पेट दर्द से निजात मिली है, तो वहीं उसके परिजन भी डॉक्टर्स का धन्यवाद करते नहीं थक रहे। अगर तुलसी के परिजन उसका इलाज निजी अस्पताल में कराते, तो गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन पर करीब 20 हजार रुपये का खर्च आता। गरीब परिजनों के पास इतने पैसे नहीं थे, ऐसे में चंपावत के जिला अस्पताल के डॉक्टर्स उनके लिए भगवान बनकर आए। रेफरल सेंटर में महज 23 रुपये में महिला का इलाज किया गया। ये 23 रुपये भी अस्पताल की पर्ची बनाने में खर्च हुए थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - वाह! रुद्रप्रयाग जिले में अटल आयुष्मान योजना का शुभारंभ, CM ने दी करोड़ों की सौगात
पेट दर्द से कराह रही 36 साल की तुलसी देवी को उसके परिजन इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर आए थे। महिला की बिगड़ती हालत देख डॉक्टर्स ने उसके ऑपरेशन का फैसला लिया। रेडियोलॉजिस्ट डॉ. प्रदीप बिष्ट ने अल्ट्रासाउंड किया तो महिला के गुर्दे में 9 मिलीमीटर की पथरी मिली। एनेस्थेटिस्ट डॉ. वैंकटेश द्विवेदी के एनिस्थीसिया देने के बाद सर्जन डॉ. अमित देवल ने ऑपरेशन कर पथरी को निकाला। ऑपरेशन के बाद महिला स्वस्थ है। अस्पताल में पिछले 2 महीने में कुल 5 ऑपरेशन किए जा चुके हैं, जिनमें हर्निया और कोहनी के ऑपरेशन भी शामिल हैं। जल्द ही अस्पताल को ऑपरेशन के लिए दूसरे जरूरी उपकरण भी मुहैया करा दिए जाएंगे। जिसके बाद इलाके के मरीजों को ऑपरेशन के लिए शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। वो जिला अस्पताल में ऑपरेशन करा सकेंगे।