उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand satyam rastogi found error in google

उत्तराखंड के नौजवान ने गूगल में ढूंढ निकाली गलती, ईनाम में मिले 500 डॉलर

उत्तराखंड में अब ऐसे हुनरमंद सामने आ रहे हैं, जो गूगल में ही गलती निकल रहे हैं। ऐसा ही कारनामा एक नौजवान ने कर दिखाया है।

उत्तराखंड: Uttarakhand satyam rastogi found error in google
Image: Uttarakhand satyam rastogi found error in google (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के नौजवान ने सर्च इंजन गूगल में गलती ढूंढ कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। ये नौजवान हैं ट्रांजिट कैंप के रहने वाले 24 साल के साइबर एक्सपर्ट सत्यम रस्तोगी, जिन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सर्च इंजन गूगल में भी गलती ढूंढ ली। गूगल ने भी अपनी इस गलती को माना है और गलती खोज निकालने वाले सत्यम को बतौर इनाम 500 डॉलर की प्रोत्साहन राशि दी है। यही नहीं गूगल की सिक्योरिटी टीम ने सत्यम को वलनरेबिलिटी प्रोग्राम के तहत हॉल ऑफ फेम में 541वीं रैंक भी प्रदान की है। सत्यम को शिकागो में 2019 में गूगल की होने वाली वार्षिक कांफ्रेंस में आमंत्रित किया गया है। सत्यम ने पिछले साल एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की वेबसाइट में भी बग ढूंढे थे। तब भी उन्हें काफी प्रोत्साहन मिला था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - जिसने पौड़ी गढ़वाल की ‘दामिनी’ को जिंदा जलाया, उसे फांसी पर लटकाने की तैयारी!
सत्यम देहरादून की बेमको साइबर सिक्योरिटी में वेब एप्लीकेशन सिक्योरिटी रिसर्च और हैकर (सीनियर मैनेजर) के पद पर कार्यरत हैं। उनका दावा है कि 20 दिसंबर को गूगल की साइट पर उन्होंने फेमबीट (जिसमें गूगल के एड आते हैं) में सीएसआरएफ नाम का बग (वायरस) ढूंढ निकाला। उन्होंने तुरंत गूगल के सिक्योरिटी टीम को बग मिलने संबंधी मेल भेजा। थोड़ी देर बाद ही गूगल ने भी गलती की पुष्टि की। गलती ढूंढने पर गूगल ने उन्हें 500 डॉलर प्रोत्साहन राशि देने का मेल किया। सत्यम ने बताया कि उन्होंने इजराइल के ओएससीपी (ऑफेंसिव सिक्योरिटी सर्टिफाइड प्रोफेशनल) कोर्स की ऑनलाइन पढ़ाई की। यह कोर्स भारत में बहुत कम लोग ही कर पाते हैं।