उत्तराखंड mahakauthig in indirapuram

पहाड़ की संस्कृति और गीतों पर झूमेगा दिल्ली-NCR, महाकौथिग में आप भी चले आइए

एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर में होने वाला उत्तराखंड का सबसे विशाल मेला महाकौथिग शुरु होने जा रहा है।

उत्तराखंड न्यूज: mahakauthig in indirapuram
Image: mahakauthig in indirapuram (Source: Social Media)

: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और अगर आप उत्तराखंड से हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन खबर है। दरअसल नौकरी और रोजी रोटी की तलाश में हर कोई अपनी देवभूमि छोड़कर शहरों में तो आ गया, लेकिन आज भी अपनी मिट्टी से जुड़ी ऐसी कई यादें हैं, जो बार बार हर किसी को याद आती होंगी। ज़रा सोचिए अगर वो ही पहाड़ का माहौल, अपने लोग, पहाड़ का स्वाद और पहाड़ के गीत आपके सामने हों, तो बात ही कुछ अलग होगी। अपनी यादों का ताज़ा करने का वक्त आ गया है और इंदिरापुरम में 21 से 25 दिसंबर तक विशाल महाकौथिग होने जा रहा है। बीते कई सालों से ये आयोजन लगातार होता आ रहा है और इस बार इसे आठवीं बार आयोजित किया जा रहा है। इंदिरापुरम के रामलीला मैदान शक्ति खंड 2 में ये विशाल मेला होगा। हम आपको इससे संबंधित कुछ वीडियो भी दिखा रहे हैं, ये वीडियो बीते साल के जरूर हैं लेकिन इन्हें देखकर आपको अहसास होगा कि यहां कैसा माहौल रहता है।

ये भी पढ़ें:

महाकौथिग के संयोजक राजेन्द्र चौहान हैं। अपनी मेहनत और टीम के जबरदस्त सहयोग से वो इस मुकाम पर पहुंचे हैं कि अब महाकौथिग में लाखों लोग जुटने लगे हैं। महाकौथिग में इस बार खास ये भी है कि गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह जी भी इस बार आ रहे हैं। पिछले साल का ये वीडियो देखिए, इसके बाद एक और खूबसूरत वीडियो है।

हर साल यहां पर तैयार होने वाले मंच को एक खास थीम दी जाती है। कभी गंगोत्री की थीम, कभी केदारनाथ की थीम, कभी बदरीनाथ की थीम से मंच को सजाया जाता है। इस बार जागेश्वर धाम की थीम पर मंच को सजाया जाएगा, जो कि वास्तव में अद्भुत होगा। ये वीडियो भी देखिए।

ये भी पढ़ें:


इस महाकौथिग के लिए बकायदा घोषणा भी हो गई है और उम्मीद है कि इस बार भी लाखों की संख्या में यहां लोग आएंगे। महाकौथिग के संयोजनम राजेन्द्र चौहान ने खुद इस बारे में जानकारी दी है। ये देखिए

8 वां #महाकौथिग इंदिरापुरम

ये भी पढ़ें:

ये भी पढ़ें:

#राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र #दिल्ली में #उत्तराखंड_वासियों का सबसे #विराट #मेला

ये भी पढ़ें:

ये भी पढ़ें:

21 से 25 #दिसंबर 2018 , #रामलीला मैदान शक्ति खंड-2 #इंदिरापुरम (गा. बाद)

Posted by Rajendra Chauhan on Wednesday, November 14, 2018