loksabha elections 2019 results

देहरादून, ऋषिकेश, टिहरी, नैनीताल में खतरनाक बना डेंगू..400 से ज्यादा लोग हुए शिकार

उत्तराखंड में डेंगू और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। इस वक्त पूरे प्रदेश में 400 से ज्यादा लोग डेंगू पॉजिटिव हैं।

dengue virus in uttarakhand - dengue virus, uttarakhand dengue, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,अस्पताल,ऋषिकेश,चौदहबीघा,टिहरी गढ़वाल,स्वास्थ्य विभागउत्तराखंड,, बीजेपी

उत्तराखंड में लगातार डेंगू के मामलों में इजाफा हो रहा है। जिसकी वजह से आम लोगों के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता भी इन मामलों की रोकथाम करने में कामयाब नहीं रही है। इसका सबसे बड़ा असर हरिद्वार और देहरादून में दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देहरादून और हरिद्वार में 11-11 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नैनीताल में सात, टिहरी गढ़वाल में पांच और ऊधमसिंह नगर और चंपावत में एक-एक मरीज में डेंगू पॉजीटिव मिला है। ताजा मामला तीर्थनगरी ऋषिकेश से है। जहां छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही यहां डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 34 से बढ़कर 40 पहुंच चुकी है। करीब 10 नए मामले सामने आएं हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

यह भी पढें - फिर शर्मसार हुआ देहरादून! स्कूल वैन के ड्राइवर से परेशान छात्रा ने की खुदकुशी
आपको बता दे कि ऋषिकेश नगर क्षेत्र में जुलाई से लेकर अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या 40 पहुंच चुकी है। जबकि चौदहबीघा में तीन नए मामलों के बाद संख्या 50 पार हो चुकी है। शहर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीज नियमित तौर से पहुंच रहे हैं। जिसके बाद अब तक पूरे प्रदेश में 400 मरीजों की संख्या पहुंच चुकी है। इसी वजह से अभी भी डेंगू के ग्राफ में बढ़ोतरी हो रही है। आपको जानकर हैरानी होगी की हालत यह है कि अस्पतालों में रोजाना एकाध नहीं, कई-कई मरीज आ रहे हैं। ऋषिकेश में लगातार बढ़ते आंकड़ों से परेशान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक चौदहबीघा, चंद्रभागा और मायाकुंड आदि क्षेत्रों में डेंगू के मामले सबसे ज्यादा है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सुभाष जोशी ने बताया कि एलाइजा टेस्ट में 6 नए लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड में दर्दनाक हादसा..बीजेपी नेता की मौत, बेटी गंभीर रूप से घायल
वही इन मरीजों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित इलाकों पर नजर बनायी हुई है। स्वास्थ्य विभाग लोगों को डेंगू से बचने के लिए जागरूक करने में जुटा हुआ है। वही इस मामले पर एसपीएस राजकीय चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. एनएस तोमर ने बताया कि छह नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। अस्पताल में तीन मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि इलाज के लिए पहुंचे मरीज का सैंपल लेने के तुरंत बाद इलाज शुरू कर दिया जाता है, ताकि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार हो पाता है। जिस तरह से प्रदेश में डेंगू अपने पैर पसार रहा है वह स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है। विभाग की तरफ से लोगों को जागरुक करने से लेकर प्रभावित इलाकों में विभाग की टीमें लगातार नजर बनाए हुए है। लेकिन इस सबके बावजूद भी डेंगू के बढ़ते कदमों को रोका नहीं जा सका है।


Uttarakhand News: dengue virus in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें