उत्तराखंड Pm modi listening mangal song of uttarakhand

Video: उत्तराखंड के ‘मांगल’ गीतों पर झूम उठे पीएम मोदी, खुद भी गुनगुनाने लगे ये धुन

उत्तराखंड के मांगल गीतों की बात ही कुछ अलग है। खुद देश के पीएम मोदी भी इन मांगल गीतों को सुनकर झूम उठे। आप भी देखिए ये वीडियो।

Mangal uttarakhand: Pm modi listening mangal song of uttarakhand
Image: Pm modi listening mangal song of uttarakhand (Source: Social Media)

: कहते हैं कि अपनी परंपरा से दूर होने वाला शख्स का समाज में भी कोई महत्व नहीं रहता। ये गर्व की बात है कि उत्तराखंड के लोगों ने अपनी परंपराओं को अपने भीतर जीवित रखा है। त्यौहार, खुशी, पर्वों में ये परंपरा स्वाभाविक रूप से झलकती भी है। इसी परंपरा का एक सबसे बेहतरीन रूप है मांगल गीत। मांगल गीत यानी खुशी के गीत, देवताओं के आह्वान के गीत, दुनिया को राज़ी खुशी रखने की कामना करने वाले गीत। मांगल निर्विवाद रूप से उत्तराखंड के संगीत की आत्मा है। इसे जो भी एक बार सुन ले, वो मंत्र मुग्ध हो जाता है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब इन गीतों को सुना और देखा, तो वो भी एक बार के लिए इन गीतों में खो गए। ‘दैंणा होंया खोली का गणेश, दैंणा होंया मोरी का नारेण’ उत्तराखंड के कलाकारों ने जब इस मांगल गीत की प्रस्तुति दी, तो हर कोई खुश हो गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड को मुकेश अंबानी ने दी बड़ी सौगात, 2000 स्कूल और 200 कॉलेज बनेंगे डिजिटल!
धीरे धीरे जब मांगल के संगीत ने समां बांधा , तो पीएम मोदी भी इसके संगीत की थाप से थाप मिलाते दिखे। उनके हाव-भाव से साफ दिख रहा था कि वो इस खूबसूरत गीत के एक एक शब्द को गहराई से सुन रहे हैं। फिलहाल ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आप भी देखिए।

देखे जब उत्तराखंडी गीत को सुनकर झूम पड़े पीएम मोदी

Posted by जौनपुर पहाड़ी संस्कृति on Sunday, October 7, 2018