loksabha elections 2019 results

खुशखबरी: उत्तराखंड में अब इलैक्ट्रिक बसों की शुरुआत, मसूरी-देहरादून रूट पर ट्रायल

गुरुवार 4 अक्टूबर का दिन उत्तराखंड के लिए कई मायनों में अहम है। दरअसल उत्तराखंड में इलैक्ट्रिक बसों की शुरुआत हो रही है।

electric bus to run in uttarakhand - uttarakhand parivahan nigam, electric bus, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,उत्तराखंड,देहरादून,देहरादून मसूरी रोड,नैनीताल,पेट्रोल-डीजल

पर्यटन और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड में एक बड़ी शुरुआत होने जा रही है। उत्तराखंड परिवहन निगम ने इसके लिए कमर कस दी है। सबसे पहला ट्रायल मसूरी देहरादून रूट पर गुरुवार से होने जा रहा है। इसके अलावा हल्द्वानी-नैनीताल रूट पर भी इन बसों का ट्रायल होने जा रहा है। शुरुआत में 25 बसें देहरादून-मसूरी और 25 बसें नैनीताल-हल्द्वानी रूट पर चलाने की योजना है। इस ट्रायल के लिए बकायदा बस देहरादून पहुंच गई है। पर्यावरण की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इस योजना को हरी झंडी दे दी गई है। अब आपको बताते हैं कि इन बसों की खास बात क्या होगी। इन बसों को चलाने के लिए निज़ी कंपनियों की तरफ से सुझाव मांगे गए थे। इसमें तमिलनाडु की एक कंपनी ने 1 करोड़ रुपये की बस ट्रायल के लिए देहरादून भेज दी है।

यह भी पढें - हर उत्तराखंडी के लिए अच्छी खबर, देवभूमि में दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक और बॉल्वो बसें
पर्वतीय रास्तों को देखते हुए ये बस 166 व्हीलबेस की है। पर्यावरण के लिहाज से ये बसें काफी फायदेमंद साबित होंगी। साथ ही खास बात ये है कि इन्हें हाईटेक बनाया गया है। साधारण किराए में इस बस से सफर करना बेहद रोमांचकारी होगा। पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बढ़ते दौर में ये बसें काफी किफायती साबित होंगी। आपको बता दें कि इस वक्त देश और दुनिया के कई बड़े शहरों में ऐसी ही बसों और कारों का संचालन किया जा रहा है। ये इको फ्रैंडली बसें कई देशों में नई क्रांति लेकर आई हैं। आज के दौर में टेस्ला जैसी कंपनी इलैक्ट्रिक कारों को तैयार कर रही है और ये कारें हाथों हाथ बिक रही हैं। एक बार चार्ज करने पर ये अच्छी खासी दूरी को माप लेती हैं। सबसे पहले ये देखा जाएगा कि ये बस पर्वतीय रास्तों पर लोड ले पा रही है या नहीं। इसी वजह से इसका ट्रायल देहरादून मसूरी रोड पर किया जा रहा है।

यह भी पढें - देहरादून में साढ़े 3 लाख रुपए में घर..फाइनल हुई लिस्ट, आपने अप्लाई किया क्या ?
अगर ये ट्रायल सफल साबित होता है, तो देहरादून से मसूरी के लिए ऐसी 25 बसों का संचालन होगा। साथ ही नैनीताल-हल्द्वानी रूट पर भी ऐसी ही 25 बसों का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही खास बात ये है कि देहरादून शहर में भी इलैक्ट्रिक बसों को चलाने की योजना चल रही है। स्कूली बच्चों की परेशानी को देखते हुए रोडवेज को इलैक्ट्रिक स्कूल बस चलाने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रों को महीने के किराए के आधार पर ये बसें देहरादून और आसपास के कस्बों में चलाई जाएंगी। ये बात हम सभी जानते हैं कि उत्तराखंड में हर दिन हजारों लोग एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए सफर करते है। सरकार इन लोगों की सुविधा के लिए बेहतर सड़कों का निर्माण तो करा ही रही है। लेकिन अब इनके सफर को सुविधाजनक बनाने की भी पहल की जा रही है।


Uttarakhand News: electric bus to run in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें