उत्तराखंड उधमसिंह नगरfirst aroma park to build in uttarakhand

उत्तराखंड का पहला एरोमा पार्क 500 करोड़ में बनेगा, हजारों युवाओं को रोजगार

उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। खबर है कि उत्तराखंड का पहला एरोमा पार्क 500 करोड़ की लागत से बनेगा। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

aroma park: first aroma park to build in uttarakhand
Image: first aroma park to build in uttarakhand (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: अगर आप उत्तराखंड में रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो आने वाले वक्त में आपके लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड का पहला एरोमा पार्क स्थापित किया जा रहा है। यहां एरोमा यानी सुगंध पौध पर आधारित उद्योग को लाने में आसानी होगी। इसके लिए जमीन भी तय कर लगी गई है। ऊधमसिंह नगर के काशीपुर में ये पार्क 30 एकड़ जमीन पर बनेगा। बताया जा रहा है कि इसी की तर्ज पर प्रदेश के बाकी जिलों में भी एरोमा पार्क लगाए जाने हैं। फिलहाल काशीपुर के एरोमा पार्क में करीब 5 हजार लोगों को रोजगार की संभावना है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले वकत् में अलग अलग जिलों में एरोमा पार्क खुलने से युवाओं को बेहतर रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। अब आपको बताते हैं कि एरोमा पार्क की क्या खूबियां होंगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - केबीसी में शामिल हुई देवभूमि की जांबाज़ बेटियां, शहीदों के परिवारों को दी जीती हुई रकम
इस पार्क में एरोमा इंडस्ट्री लगाने पर सरकार की तरफ से लीज डीड की स्टांप ड्यूटी और कच्चे माल पर मंडी शुल्क में 5 साल तक 100 फीसदी की छूट दी जाएगी। भूमि क्रय पर भी ऐसा ही होगा। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल ने इस बात की मंजूरी दे दी। जब उत्पादन शुरू होगा तो कच्चे माल पर 5 साल तक मंडी शुल्क और एसजीएसटी में भी छूट मिलेगी। इसके अलावा बैंक लोन पर 6 फीसदी की दर से चार लाख का ब्याज हर साल अनुदान दिया जाएगा।एरोमा उद्योंगों के लिए बिजली की आपूर्ति की सस्ती व्यवस्थआ भी सरकार की तरफ से की जाएगी। बताया जा रहा है कि करीब 1.55 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से एरोमा उद्योगों को बिजली आपूर्ति की जाएगी। बताया जा रहा है कि काशीपुर एरोमा पार्क में करीब 40 से 50 उद्योगों के जरिए 500 करोड़ निवेश की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि को दो सौगात, मोदी के आते ही शुरू होगी डाट काली टनल और मोहकमपुर ROB
इसके अलावा खबर ये भी है कि उत्तराखंड में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का भी नया दौर शुरू होगा। उत्तराखंड में सात और आठ अक्टूबर को इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हो रहा है। उत्तराखंड में नई पर्यटन नीति को भी मंजूरी दे दी गई है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा पहले ही मिल चुका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे बड़ी संख्या में रोजगार का बरसना तय है। इसके अलावा बायोटेक्नोलॉजी नीति में शोध कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 5 करोड़ का फंड तैयार होगा। शोध करने वालों को फेज़ में 5 लाख और दूसरे फेज़ में एक साल तक 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। फिलहाल इतना तय है कि काशीपुर एरोमा पार्क की बदौलत करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। काशीपुर के बाद पंतनगर और उत्तराखंड के बाकी इलाकों में भी एरोमा पार्क बनाने की योजना है।