उत्तराखंड uttarkashi arch bridge ready

देवभूमि का सबसे बड़ा आर्च ब्रिज बनकर तैयार, पहाड़ में 45 हजार की आबादी को मिली खुशखबरी

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद उत्तरकाशी से टिहरी को जोड़ने वाला आर्च ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। करीब 45 हजार की आबादी को इससे राहत मिली है। देखिए खूबसूरत तस्वीर

uttarkashi: uttarkashi arch bridge ready
Image: uttarkashi arch bridge ready (Source: Social Media)

: एक पुल..जिसका पहाड़ में बसी करीब 45 हजार की आबादी बेसब्री से इंतजार कर रही थी। आखिरकार वो पुल बनकर तैयार हुआ. तो लोगों के चेहरों पर खुशी छा गई। टिहरी झील पर सबसे बड़ा आर्च ब्रिज बनकर तैयार है और इसका उद्घाटन हो गया है। 52 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया ये पुल बेहद ही खूबसूरत है, जिसकी तस्वीरें भी हम आपको दिखा रहे हैं। टिहरी झील बनने के बाद अलग-थलग पड़े उत्तरकाशी जिले के 40 गांवों की 45 हजार आबादी का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस पुल का उद्घाटन किया। ये पुल उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ में बनकर तैयार हो गया है। दिचली-गमरी और टिहरी जनपद को जोड़ने वाला ये पुल प्रदेश का सबसे बड़ा आर्च ब्रिज है। दिचली और गमरी पट्टी के अलग-थलग पड़े 40 गांवों की राह इसके बनने से आसान हो गयी है।

ये भी पढ़ें:

दरअसल साल 2006-07 से टिहरी बांध की झील में दिचली-गमरी के लिए बने देवीसौड़ पुल के डूब जाने के बाद क्षेत्र के करीब 40 गांव की 60 हजार आबादी अलग-थलग पड़ गई थी। पुल ना होने के कारण इन ग्रामीणों को धरासू से होकर 30 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर आना-जाना पड़ रहा था।

आर्च ब्रिज चिन्यालीसौड़

Posted by Ruchi Rawat on Monday, September 17, 2018

ये भी पढ़ें:


ग्रामीणों की मांग के बाद इस स्टील आर्च ब्रिज की स्वीकृति हुई और अब ये पुल बनकर तैयार हो चुका है। इसकी खास बात ये है कि ये ब्रिज प्रदेश का सबसे बड़ा स्टील आर्च ब्रिज है इस स्टील आर्च ब्रिज की लंबाई 162 मीटर है। जो प्रदेश का सबसे लंबा स्टील आर्च ब्रिज है।

उत्तरकाशी की जनता को मिला ये खूबसूरत आर्च ब्रिज

Posted by Ruchi Rawat on Monday, September 17, 2018