उत्तराखंड के लिए अगले 48 घंटे संवेदनशील, बादल फटने की संभावना..अलर्ट पर 7 जिले!

उत्तराखंड के लिए अगले 48 घंटे संवेदनशील, बादल फटने की संभावना..अलर्ट पर 7 जिले!

Uttarakhand seven district on alert  - Uttarakhand rain, uttarakhand aapda , uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,,उत्तराखंड,

इस वक्त उत्तराखंड का हाल बुरा है। जहां देखिए वहां नदी नाले उफान पर हैं और लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। हालात ऐसे हैं कि पूरे उत्तराखंड में करीब 500 गांव जिला मुख्यालय से कट गए हैं। 115 से ज्यादा सड़कें बेहाल हो गई हैं। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से बड़ी बात कही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 48 घंटों को संवेदनशील कहा है। उत्तराखंड में जबरदस्त बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि कई जिलों में बादल फटने की संभावनाएं हैं। इस वजह से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी, पीडब्ल्यूडी और सीमा सड़क संगठन को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है। जिलाधिकारियों को भी जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढें - पहाड़ में ऐसे डॉक्टर भी हैं..आपदा के बीच गर्भवती मां को दी नई जिंदगी..बच्चा भी स्वस्थ है
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि आने वाले 48 घंटों में देहरादून समेत पौड़ी, चमोली, टिहरी, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में जबरदस्त बारिश की संभावना जताई है। उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इन आठ जिलों के लोग अलर्ट पर रहें। स्कूलों में अतिरिक्त सुरक्षा बरतने को कहा गया है। बिक्रम सिंह ने मीडिया को जानकारी दी है कि शनिवार का मौसम संवेदनशील हो सकता है। रविवार को भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे हालात में बादल फटने की आशंका है। पहाड़ों के साथ साथ राजधानी देहरादून का भी बुरा हाल है। जिलाधिकारियों को कहा गया है कि पर्यटकों को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ना भेजा जाए। उधर पर्वतीय इलाकों में भी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है।

यह भी पढें - देवदूत बने उत्तराखंड पुलिस के जवान, रोडवेज में सवार 28 लोगों की जान बचाई
बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री वाले राष्ट्रीय राजमार्गों लगातार मलबा आ रहा है, जिस वजह से लोगों को आने जाने की परेशानी हो रही है। गढ़वाल और कुमाऊं में कमोबेश एक ही हाल है। पिथौरागढ़ में काली और गोरी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को भी अलर्ट पर रखा है। देहरादून में लगातार बारिश से जलभराव हो गया है। सौंग नदी में आए उफान की वजह से पास के गांवों खदरी माफी और गौहरी माफी में लोगों के घरों में मलबा और पानी घुस गया। बताया जा रहा है कि बल्लूपुर रोड स्थित दीपलोक कॉलोनी में एक मकान बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हो गया। गलज्वाड़ी गांव में भी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। इसलिए अगले 48 घंटे सावधान रहें। किसी भी परेशानी में आपदा कंट्रोल रूम को सूचित करें।


Uttarakhand News: Uttarakhand seven district on alert

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें