उत्तराखंड रुद्रप्रयागChardham Yatra 2024 Kedarnath Temple Kapat Opens Today

Kedarnath: वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ खुले बाबा केदार के कपाट,16 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे पहले दिन

केदारनाथ धाम जो कि बारह ज्योतिर्लिंगों में से ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रसिद्ध है, आज विधि विधान के साथ वृष लग्न में खोल दिए गए हैं। प्रातः सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ बाबा केदार के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए ख

Kedarnath Yatra 2024 : Chardham Yatra 2024 Kedarnath Temple Kapat Opens Today
Image: Chardham Yatra 2024 Kedarnath Temple Kapat Opens Today (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: इस बार की चारधाम यात्रा के लिए अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि चारधाम यात्रा में श्रद्धालु इस बार नया रिकॉर्ड दर्ज करेंगे। कपाटोद्घाटन के दौरान केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया था।

Chardham Yatra 2024, Kedarnath Temple's Kapat Opens Today

बाबा केदार की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिन की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे केदारनाथ धाम पहुंची और आज से केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हो गई है और विधि-विधान से सुबह सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गए हैं। हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची। आज केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10.29 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट 12.25 बजे खुलेंगे। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे।

भव्य रूप से सजे तीनों धाम

तीनों धामों को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। कपाटोद्घाटन के लिए केदारनाथ धाम की 20 क्विंटल, गंगोत्री धाम की 21 क्विंटल और यमुनोत्री धाम की 10 क्विंटल फूलों से भव्य सजावट की गई है। धाम में दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से जाएंगे और आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही बारिश व बर्फबारी से बचने के लिए रेन शेल्टर बनाया गया।

आज से हेली सेवा भी होगी शुरू

आज से केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा भी शुरू हो जाएगी और तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट भी आज दोपहर 12 बजे खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कपाट खुलने के अवसर पर केदारनाथ धाम पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने दर्शन और पूजा अर्चना करके श्रद्धालुओं की सुविधा तैयारियां को लेकर स्थलीय निरिक्षण किया।