उत्तराखंड देहरादूनTerritorial Army Recruitment Rally in Dehradun From 22nd To 26th April

Uttarakhand: पूर्व सैनिकों के लिए खुशखबरी, गढ़वाल राइफल्स दे रही है फिर से भर्ती होने का मौका

भारतीय सेना से सेवानिवृत सैनिकों के लिए एक बार फिर से देश के लिए सेवा देना का अवसर सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

Territorial Army Recruitment Rally: Territorial Army Recruitment Rally in Dehradun  From 22nd To 26th April
Image: Territorial Army Recruitment Rally in Dehradun From 22nd To 26th April (Source: Social Media)

देहरादून: 127 इन्फैंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना (पर्यावरण बल), गढ़वाल राइफल्स 22 से 26 अप्रैल 2024 तक देहरादून में एक भर्ती रैली आयोजित कर रही है। इच्छुक पूर्व सैनिक इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Territorial Army Recruitment Rally in Dehradun From 22nd To 26th April

पूर्व सैनिकों के लिए एक बार फिर से सेना में भर्ती होकर राष्ट्रहित में सेवा का अवसर मिल रहा है। यदि किसी सैनिक के अंदर अभी भी देश के लिए कुछ करने की इच्छाशक्ति है तो वो इस भर्ती में शामिल होकर प्रदेश के लिए जलवायु उत्थान में योगदान दे सकते हैं। 127 इन्फेंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना (पर्यावरण बल), गढ़वाल राइफल्स जो अपने स्थापना के बाद से उत्तराखंड राज्य में पर्यावरण सेवा प्रदान कर रही है, इनके द्वारा 22 से 26 अप्रैल 2024 तक देहरादून में भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। इस रैली में पूर्व सैनिकों, एमओईएफ / सीसी और राज्य वन विभाग के पूर्व महिला कर्मचारियों और राज्य वन विभाग के उम्मीदवारों को स्वेच्छा से शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पूर्व महिला कर्मचारी और सभी पूर्व सैनिकों के लिए

यह रैली पुरुषों और महिलाओं के लिए एक बार फिर से रक्षा बलों में योगदान देने व राज्य और राष्ट्र की सेवा करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है। उन योग्य पूर्व सैनिकों और महिला उम्मीदवारों को जो 127 प्रादेशिक सेना बटालियन में शामिल होने के इच्छुक हैं, उन्हें 22 अप्रैल 2024 से 26 अप्रैल 2024 तक आयोजित होने वाली इस रैली में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

न्यूनतम 20 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके हों

एमओईएफ / सीसी में न्यूनतम 20 वर्ष की सेवा वाली पूर्व महिला कर्मचारियों और सभी पूर्व सैनिकों को रैली में भाग लेने के लिए पात्र माना जाएगा। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे नामांकन के लिए निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को 22 अप्रैल 2024 को शाम 6 बजे स्क्रीनिंग के लिए निर्धारित स्थान पर रिपोर्ट करनी है। 22 और 23 अप्रैल को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक परीक्षण के साथ आगे बढ़ा जाएगा और इसके बाद 23 से 26 अप्रैल 2024 तक चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार होगा।

पदों की संख्या

एक जूनियर कमीशन्स ऑफिसर (जेसीओ), 82 सोल्जर (जनरल ड्यूटी), एक सोल्जर (शेफ कम्युनिटी) और एक सोल्जर (कारीगर – लकड़ी का काम करने वाला) के पदों के लिए रिक्तियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। भूतपूर्व सैनिक सभी श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, और एमओईएफ / सीसी में न्यूनतम 20 वर्ष की सेवा वाली पूर्व महिला कर्मचारियों को जनरल ड्यूटी श्रेणी में आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को 127 इन्फेंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना (पर्यावरण बल), गढ़वाल राइफल्स द्वारा निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज़ साथ में लाने के लिए सूचित किया जाता है। भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम) उम्मीदवारों को उनकी डिस्चार्ज बुक, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ), आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस (एजीआई) के विस्तारित प्रमाणपत्र की मूल प्रति और 08 पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ लानी होगी। महिला उम्मीदवारों को संबंधित विभाग से उनका पेंशन ऑर्डर प्रमाणपत्र और 08 पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ के साथ 20 वर्षों तक सेवा से संबंधित प्रमाणपत्र लाना होगा।