उत्तराखंड चमोलीExclusive Pictures of Lok Sabha voting in Uttarakhand

उत्तराखंड: शुरू हुई लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग, देखिए एक्सक्लूसिव तस्वीरें

घर पर मतदान की सुविधा के अंतर्गत उत्तराखंड में वोटिंग शुरू हो गई है। हरिद्वार में जहां 107 वर्ष के धर्म देव ने वोट डाला वहीं चमोली में भी शुरू हुई वोटिंग, देखिये एक्सक्लूसिव तस्वीरें

Lok Sabha Elections 2024: Exclusive Pictures of Lok Sabha voting in Uttarakhand
Image: Exclusive Pictures of Lok Sabha voting in Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में बुजुर्गों के हाथों लोकसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो गयी है। उत्तराखंड में कुल 145495 बुजुर्ग और दिव्‍यांग मतदाताओं से शुरू हुई लोकसभा चुनाव की वोटिंग।

Lok Sabha Elections 2024: Voting Starts

भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार बुजुर्गों और दिव्‍यांगजनों के लिए घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा के अंतर्गत उत्तराखंड में लगभग डेढ़ लाख बुजुर्ग और दिव्यांग जनों का घर से ही वोट देना शुरू हो गया है।
उत्तराखंड में प्रथम चरण में इस सुविधा का उपयोग कर कुल 145495 बुजुर्ग और दिव्‍यांग मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। इनमें 26,462 पुरुष, 38,696 महिला और 2 थर्ड जेंडर मिलाकर कुल 65,160 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं। साथ ही 40 प्रतिशत बेंचमार्क दिव्‍यांगता वाले कुल 80,335 मतदाताओं में से 50,018 पुरुष, 30,314 महिलाएं और 3 थर्ड जेंडर हैं।
85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40 प्रतिशत बेंचमार्क दिव्‍यांगता वाले दिव्‍यांगजन(पीडब्ल्यूडी) वैकल्पिक घर से मतदान करने सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस श्रेणी के मतदाताओं ने पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए अपना वोट डालना शुरू कर दिया है। देश भर में 81 लाख से अधिक 85+ वृद्ध मतदाता और 90 लाख से अधिक दिव्‍यांग मतदाता पंजीकृत हैं।

  • चमोली में शुरू हुई लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग

    Elderly voters using home voting facility in Chamoli Uttarakhand
    1/ 3

    उत्तराखंड में कुल 145495 बुजुर्ग और दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए लोकसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो गयी है। उत्तराखंड में चमोली से शुरू हुई लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव के पहले चरण के मतदान में घर पर मतदान की सुविधा का लाभ उठाने वाले मतदाताओं ने ईसीआई की पहल के लिए आभार और संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों के पूरे दल की भागीदारी से घर से मतदान होता है। साथ ही मतदान की गोपनीयता बनाकर रखी जाती है।

  • Lok Sabha Elections 2024 में पहली बार शुरू हुई है सुविधा

    Election Commission of India for the first time in a Lok Sabha Election has provided the facility of home voting
    2/ 3

    मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि ईसीआई ने अधिक न्यायसंगत और अपना प्रतिनिधि चुनने की लोकतांत्रिक सुविधा की दिशा में एक और निर्णायक कदम उठाया है, जहां शारीरिक सीमाओं या उम्र की परवाह किए बिना प्रत्येक नागरिक की आवाज मायने रखती है।

  • हरिद्वार में 107 वर्षीय श्री धर्म देव ने डाला वोट

    Exclusive Images of Voting in Lok Sabha Elections 2024
    3/ 3

    तस्वीर में आप हरिद्वार में 107 वर्षीय श्री धर्म देव को वोट डालते देख सकते हैं। उत्‍तराखंड के चमोली में घर से मतदान कराने के लिए जाते मतदान कर्मी (दायीं तरफ)।