उत्तराखंड रुद्रप्रयागChardham Yatra 2024 online registration start from 15 april

Chardham Yatra 2024: इस दिन शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यहां करें पंजीकरण

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024, 10 मई से शुरू होने जा रही है। चारधाम यात्रा में सभी यात्रियों के लिए रजिस्टेशन अनिवार्य किया गया है। बिना रजिस्ट्रेशन के चारधाम यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Online Registration for Chardham Yatra : Chardham Yatra 2024 online registration start from 15 april
Image: Chardham Yatra 2024 online registration start from 15 april (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024, 10 मई से शुरू होने जा रही है। चारधाम यात्रा में सभी यात्रियों के लिए रजिस्टेशन अनिवार्य होगा।उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने चारधाम यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

Chardham Yatra 2024 online registration start from 15 april

बद्रीनाथ केदारनाथ व गंगोत्री एवं यमुनोत्री के कपाट खुलने के मुहूर्त तय किए जा चुके हैं। उत्तराखंड चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू होने रही है। मई महीने के दूसरे सप्ताह में चारों धामों के कपाट खुलने की तिथी तय हुई है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे, बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को और गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर खुलेंगे। राज्य के चारों धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री के लिए रजिस्‍ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होंगे।
चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन पहले 8 अप्रैल से शुरु होने थे। लेकिन कुछ कारणों से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन डेट पीछे चली गई है। बताया जा रहा है कि जल्‍द ही चारधाम यात्रा 2024 के ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो सकते हैं। चारधाम यात्रा 2024 के लिए यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की पर्ची पर जरूरी मोबाइल नंबर भी लिखे जाएंगे। इस बार मैनुअल रजिस्ट्रेशन के लिए आठ काउंटर भी खोले जाएंगे। इस साल के चारधाम यात्रा सीजन में किसी भी यात्री को बगैर पंजीकरण के यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ONLINE REGISTRATION

चारधाम यात्रा 2024 के लिए श्रद्धालु चारधाम यात्रा उत्तराखंड की वेबसाइट पर जाकर 15 APR 2024 के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां क्लिक कर डिटेल भरें

इस बार अच्छी चलेगी यात्रा

उत्तराखंड के धर्मस्य एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा में इस बार काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। स्थिति को देखते हुए संबंधित विभागों को चारधाम यात्रा की तैयारी समय पर पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। चारधाम यात्रा की तैयारी के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से गढ़वाल मंडल आयुक्त को 5 करोड़ रुपए की धन राशि दी गई है। इस धन राशि को केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में तीर्थ यात्रियों को बेहतर व्यवस्थाएं देने पर खर्च किया जाएगा।

यात्रा से पहले पंजीकरण अनिवार्य

यात्रा शुरू करने से पहले अपना पंजीकरण अनिवार्य रूप से करा लें। यात्री के पंजीकरण में सही मोबाइल नंबर दर्ज होना चाहिए। श्रद्धालु चारों धामों में दर्शन टोकन अवश्य प्राप्त करें। श्रद्धालु यात्रा के दौरान अपने पास पर्याप्त ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट अवश्य रखें। यदि कोई भी यात्री कोई दवा लेते हैं कि यात्रा के दौरान दवाई पर्याप्त मात्रा में साथ रखें। यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों पर विश्राम करते हुए प्रस्थान करें, ताकि जलवायु अनुकूल हो सके। यदि यात्रा के समय कोई अस्वस्थता महसूस करते हैं तो कृपया यात्रा से परहेज करें। यात्री चारधाम यात्रा में हैली सेवा का उपयोग करने के लिए टिकट heliyatra.irctc.co.in इस वेबसाइट से से बुक कराएं। हेलीकॉप्टर टिकट और धामों के दर्शन कराने वाले अनधिकृत (Unauthorized) व्यक्तियों से से खुद की सुरक्षा करें। यात्रियों से विशेष अनुरोध है कि चारधाम यात्रा के दौरान मार्गों पर किसी प्रकार की गंदगी न फैलाएं। पर्यावरण स्वच्छता का विशेष ध्यान दें। यात्री अपने निजी वाहनों की गति नियंत्रित रखने के साथ ही उन्हें उचित स्थलों पर पार्क करें।