उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Chardham Yatra 2024 Online Registration Starts

Chardham Yatra 2024: शुरु हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, चारधाम यात्रा में बिना पंजीकरण अनुमति नहीं

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। यात्रा पर आने वाले यात्रियों को आवश्यक रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Char Dham Yatra Registration: Uttarakhand Chardham Yatra 2024 Online Registration Starts
Image: Uttarakhand Chardham Yatra 2024 Online Registration Starts (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज 08 अप्रैल से शुरू होगा। अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है।

Char Dham Yatra Registration Start for 2024

चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है, अगर आप इस साल यात्रा करने की तैयारी में हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की सुविधा शुरू हो चुकी है। उत्तराखंड सरकार ने टोल-फ्री नंबर, ईमेल आईडी, ऐप, और व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं, जिसके माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज 08 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है।
उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए बड़ा अपडेट आया है। अब यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, और अन्य राज्यों से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों पर जाने वाले यात्रियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। यदि आप बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रा करते हैं तो आपको इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस बार मिलेगी ये ख़ास सुविधा

चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए यह जरूरी है कि वे यात्रा पर निकलने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें। पर्यटन विभाग ने चारधाम के लिए पंजीकरण के लिए तैयारी पूरी कर ली है। इस बार पंजीकरण के बाद, यात्रियों को पर्ची पर आवश्यक मोबाइल नंबर मिलेगा, जिससे उन्हें यात्रा के दौरान जरूरी सूचनाएं व सहायता मिलेगी।

मैन्युअल पंजीकरण भी जल्द होगा शुरू

चारधाम ट्रांजिट और पंजीकरण केंद्रों में मैन्युअल पंजीकरण के लिए संबंधित एजेंसियाँ तत्परता से काम कर रही हैं। पंजीकरण कार्यों की शुरुआत के लिए उन्हें पर्यटन विभाग के आदेश का इंतजार है। इससे पहले ही एजेंसियों के कर्मचारी आवश्यक कार्यों में जुटे हैं। एजेंसी से जुड़े प्रेमानंद ने बताया कि सरकार अगले सप्ताह यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रही है। इसमें यात्रियों को ऑनलाइन और मैन्युअल दोनों के माध्यमों से रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा होगी। लेकिन इससे पहले, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा आठ अप्रैल से उपलब्ध कराई जाएगी।

केदारनाथ-बदरीनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे

चारधाम के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान हो चुका है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को बह्ममुहूर्त का तीर्थ यात्रियों के लिए खुलेंगे। साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्ष्य तृतीया के दिन 10 मई को खुलेंगे।