उत्तराखंड रुद्रप्रयागReal-Time Weather Updates on Electronic Displays in char dham

Chardham Yatra 2024: अब मिलेगा रियल टाइम वेदर अपडेट, इस दिन से यात्रा के पंजीकरण शुरू

अगले महीने 10 मई से चार धाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से जुट चुका है। यात्रियों के सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Char Dham Yatra Registration: Real-Time Weather Updates on Electronic Displays in char dham
Image: Real-Time Weather Updates on Electronic Displays in char dham (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चार धाम यात्रा 2024 के लिए इस बार प्रशासन ट्रांजिट कैंप में चारों धामों में मौसम की अपडेट जानकारी इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाने वाले हैं। जिस से यात्रियों को मौसम की सटीक जानकारी मिल पाएगी।

Chardham Yatra 2024: Real-Time Weather Updates on Electronic Displays

चारधाम यात्रा एक पवित्र और चुनौतीपूर्ण यात्रा है। तीर्थ यात्रियों को अक्सर मौसम की अनिश्चितता और अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस चुनौती को कम करने के लिए सरकार ने ट्रांजिट कैंप में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाने का फैसला किया है। इन डिस्प्ले पर चारधामों में मौसम की अपडेट जानकारी, तापमान, वर्षा, हवा की गति, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदर्शित की जाएंगी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण 8 या 9 अप्रैल से शुरू होंगे।

25 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा काम

ट्रांजिट कैंप के प्रबंधन ने बताया कि कैंप परिसर में व्यवस्थाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द जारी की जाएगी। अभी चुनाव के चलते टेंडर जारी होने में विलम्ब हो रहा है। जैसे ही चुनाव समाप्त होते हैं उसके तुरंत बाद विभिन्न सुविधाओं के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। 25 अप्रैल तक ट्रांजिट कैंप में सभी आवश्यक सुविधाएं दुरस्त हो जाएँगी। यात्रियों के लिए पूरे परिसर में छह एलईडी लगाईजाएँगी, जिनमें दो वेटिंग रूम और चार बाहरी परिसर में लगेंगी। इन एलईडी पर चार धामों के मौसम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होंगी, इससे यात्रियों को परिसर में ही मौसम के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करेंगी।

प्रशासन ने पिछले वर्ष दिया था ट्रांजिट कैंप का उपहार

पिछले वर्ष चारधाम यात्रा प्रशासन ने ट्रांजिट कैंप को विशेष सौगात के रूप में प्रदान किया थी। इसमें लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत से तीन मंजिले भवन बने हैं। इन भवनों में यात्रा से संबंधित सभी विभागों के कैंप कार्यालय स्थित हैं। सबसे ऊपरी मंजिल पर लगभग 112 बेड की डॉरमेट्री है, जिसे इस बार वातानुकूलित किया जाएगा। साथ ही भूतल पर पांच बेड का क्लीनिक भी है। 25 अप्रैल तक सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएंगी। चुनाव के बाद कुछ सुविधाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हर संभव प्रयास किया जाएगा ताकि तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

इस वर्ष यात्रियों की संख्या 60 लाख के पार होने की उम्मीद

पिछले वर्ष, चारधाम यात्रा पर करीब 56 लाख तीर्थ यात्री आए थे। प्रशासन अब उम्मीद कर रहा है कि यह आंकड़ा 60 लाख को पार करेगा। इस समीक्षा के साथ चारधाम ट्रांजिट कैंप परिसर में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।