उत्तराखंड चम्पावतGirl eloped with boy from other community in Champawat

उत्तराखंड: बेटी की शादी की तैयारियों में जुटे थे पिता, बेटी हो गई लव जेहाद की शिकार

पिता ने बताया कि उनकी बेटी का रिश्ता तय हो गया था, लेकिन दूसरे संप्रदाय के युवक के कहने पर बेटी ने शादी से इनकार कर दिया, वो घर से फरार हो गई।

Champawat Love Jihad: Girl eloped with boy from other community in Champawat
Image: Girl eloped with boy from other community in Champawat (Source: Social Media)

चम्पावत: उत्तराखंड की मासूम बेटियां लव जिहादियों के निशाने पर हैं। बीते दिनों प्रदेश में लव जिहाद की कई घटनाएं देखने को मिलीं, कई जगह इसे लेकर बवाल भी हुआ।

Girl eloped with boy from other community in Champawat

इसी तरह की एक घटना चंपावत के बाराकोट में सामने आई है। जहां एक युवती के पिता ने दूसरे संप्रदाय के युवक पर बेटी को लव जिहाद का शिकार बनाये जाने के आरोप लगाए हैं। पिता ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी की शादी अपने ही धर्म के युवक से तय कर दी थी। लड़के वाले बेटी को देखने भी आए थे, लेकिन बेटी ने शादी से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं युवती घर से फरार हो गई, परिजन देर रात उसे बड़ी मुश्किल से ढूंढकर लाए। युवती के पिता ने आरोप लगाया है कि दूसरे संप्रदाय के युवक ने उनकी बेटी को बहला-फुसलाकर अपने जाल में फंसा लिया है। बेटी अब उससे शादी की जिद पर अड़ी है। पीड़ित पिता की बेटी और युवक की मुलाकात इंस्टाग्राम के जरिए हुई थी। आरोपी युवक तीन-चार बार उनके क्षेत्र में आकर उनकी बेटी से मिला है और वह उनकी बेटी को कभी भी भगाकर ले जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

वहीं पुलिस का कहना है कि इसी युवती के घरवालों ने 2020 में भी उसका विवाह तय कर दिया था, लेकिन तब युवती नाबालिग थी। सूचना मिलने पर पुलिस ने शादी के दिन युवती का विवाह रुकवा दिया था। तब दोनों पक्षों की सहमति पर युवती के बालिग होने पर शादी करने पर सहमति बनी थी, लेकिन अब युवती के बालिग होने पर युवती ने शादी से इनकार कर दिया है। युवती के पिता की तहरीर पर आरोपी युवक और उसके माता-पिता को लोहाघाट थाने लाया गया, जहां युवक व युवती की काउंसलिंग की गई। इसके बाद दोनों ने आपस में बातचीत न करने की बात कही है। उधर पूरी घटना को लेकर हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लव जिहाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आरोपी युवक के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, ऐसा न होने पर आंदोलन किया जाएगा।