उत्तराखंड टिहरी गढ़वालAll weather road is sinking near Chamba tunnel

गढ़वाल: चंबा टनल के पास अभी से धंसने लगी ऑलवेदर रोड..गुल्डी गांव के कई परिवारों पर खतरा

पहाड़ में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में अगर इन घरों को बचाने के लिए जल्द ही सुरक्षात्मक कदम नहीं उठाए गए तो बड़ा हादसा हो सकता है।

All Weather Road Uttarakhand: All weather road is sinking near Chamba tunnel
Image: All weather road is sinking near Chamba tunnel (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: चारधाम ऑलवेदर रोड। केंद्र सरकार के सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स में से एक। इस रोड को लेकर तमाम बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि बारहमासी रोड बनने से सफर आसान होगा, चारधाम यात्रा को रफ्तार मिलेगी, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों का आर्थिक विकास होगा, लेकिन प्रोजेक्ट के काम में गुणवत्ता की किस कदर अनदेखी की जा रही है, ये आप ऊपर दिख रही तस्वीर में साफ देख सकते हैं। डराने वाली ये तस्वीर टिहरी जिले से आई है। जहां चंबा में बनी भूमिगत सुरंग के पास गंगोत्री राजमार्ग धंसने से गुल्डी गांव के 12 मकान खतरे की जद में आ गए हैं। पहाड़ में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में अगर इन घरों को बचाने के लिए सुरक्षात्मक कदम नहीं उठाए गए तो बड़ा हादसा हो सकता है। बता दें कि चंबा में ऑलवेदर रोड की भूमिगत सुरंग बनाई गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कहीं आपकी गाड़ी का तो नहीं हुआ ऐसा हाल? जरा सावधान रहें
यहां पिछले हफ्ते ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग का करीब दो सौ मीटर हिस्सा धंस गया था। तब से सुरंग के पास स्थित 12 मकान खतरे की जद में आ गए हैं। तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन मकानों में रह रहे लोग किस कदर दहशत में होंगे। सड़क से ठीक ऊपर बने ये मकान रोड बनने से पहले ही बने थे। बीती 18 जून को तेज बारिश के बाद यहां रोड धंस गई। जिससे कुंवर सिंह, बलबीर सिंह, सोहनवीर और विनय लाल आदि के मकान खतरे की जद में आ गए। गुल्डी गांव के लोगों ने इस बारे में प्रशासन को सूचित भी किया था, लेकिन सुरक्षात्मक कदम अब तक नहीं उठाए गए। ग्रामीणों ने कहा कि ऑलवेदर रोड पर अभी आवाजाही शुरू भी नहीं हुई है और सुरक्षा दीवार व सड़क धंसने लगी है। इससे साफ जाहिर है कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी की गई। मामले में उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। वहीं एसडीएम रविंद्र जुवांठा ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है। संबंधित क्षेत्र में सुरक्षात्मक दीवार बनाने के निर्देश दिए गए हैं।